NEET 2019 Answer key : NEET 2019 परीक्षा उत्तर कुंजी और ओआरएम शीट्स जल्द ही जारी

NEET 2019 Answer key : उम्मीदवार जो NEET 2019 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे जल्द ही आधिकारिक NEET 2019 उत्तर कुंजी और ओएमआर प्रतिक्रिया पत्रक पर अपने हाथ पा सकते हैं, क्योंकि NTA उन्हें अब किसी भी समय जारी करने की उम्मीद है। सभी पेपर कोड के लिए कुंजी जारी की जाएगी, जिसके लिए परीक्षा आयोजित की गई थी और इसमें प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर होंगे। इस बीच, प्रतिक्रिया पत्रक में अभ्यर्थी की दर्ज की गई प्रतिक्रियाएँ होंगी। इसलिए, आधिकारिक उत्तर कुंजी और प्रतिक्रिया पत्रक का उपयोग करते हुए, कोई भी अपेक्षित स्कोर की गणना कर सकता है इससे पहले कि NEET 2019 के वास्तविक परिणाम 5 जून को या उससे पहले घोषित किए जाएं।

Advertisement

अनुनाद, एलन कोटा, आकाश, और श्री चैतन्य जैसे देश के प्रमुख कोचिंग संस्थानों ने उत्तर कुंजी के अनौपचारिक संस्करण पहले ही जारी कर दिए हैं, हालांकि केवल कुछ कागजी कोड के लिए। NTA द्वारा जारी उत्तर कुंजी और कोचिंग संस्थानों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक संस्करण के बीच एक बुनियादी अंतर यह है कि कुंजी की शुद्धता पर अंतिम अधिकार है। हालांकि, अगर वे आधिकारिक संस्करण में नहीं एक विशेष कोड के बारे में सोचते हैं, तो एक कुंजी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। NEET 2019 की अंतिम आधिकारिक उत्तर कुंजी को ऐसी सभी शिकायतों पर विचार करने के बाद जारी किया जाएगा, जिसके लिए कोई अनुरोध नहीं होगा अपना प्रदर्शन किया।

NEET 2019 5 मई को आयोजित किया गया था, ओडिशा में उम्मीद थी कि परीक्षा 20 मई को आयोजित की गई थी। ओडिशा में परीक्षा स्थगित करनी पड़ी क्योंकि यह साइक्लोन फानी आ गया था। NEET 2019 का परिणाम स्कोर कार्ड के रूप में घोषित किया जाएगा, और इसमें रोल नंबर, श्रेणी-वार योग्यता प्रतिशत और स्कोर, विषय-वार और कुल अंक, और NEET AIR और श्रेणी रैंक जैसी जानकारी होगी। आधिकारिक NEET 2019 उत्तर कुंजी की जांच करने की प्रक्रिया

NTA की आधिकारिक वेबसाइट – ntaneet.nic.in पर जाएं
“वर्तमान ईवेंट” अनुभाग के अंतर्गत, “उत्तर कुंजी” लिंक पर क्लिक करें
यह उम्मीदवार को एक लॉगिन पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा
NEET पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें
सफल लॉगिन पर, कोड-वार उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी
प्रासंगिक कोड के लिए उत्तर कुंजी पर क्लिक करें
चयनित उत्तर कुंजी खुल जाएगी
उत्तर कुंजी डाउनलोड करें

Steps to Download NEET 2019 Official Answer key

Step 1: Visit the official website

Step 2: Under the current events section click on the ‘Answer key’ link

Step 3: You’ll be redirected to the candidate login page

Step 4: Enter the NEET Registration and Password

Step 5: The code wise answer key will be displayed on your screen

Step 6: Click on your relevant answer key

Step 7: Download the answer key and compare the official key with your responses.

अपेक्षित स्कोर की गणना करने का फॉर्मूला: ओएमआर शीट में दर्ज प्रतिक्रियाओं और आधिकारिक कुंजी में दिए गए उत्तरों की तुलना करके, उम्मीदवार निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके अपेक्षित स्कोर की गणना कर सकता है: NEET स्कोर = (सही उत्तरों की संख्या X 4) – (नंबर गलत प्रतिक्रियाओं का X 1)

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close