Times Bull
News in Hindi

यह ग्रूमिंग टिप्स आपको दिला सकते हैं नौकरी, इंटरव्यू में करेंगे आपकी मदद

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप पूरी तैयारी के साथ जॉब इंटरव्यू देने जाते हैं और सब ठीक जाने के बाद भी आपको यह कह कर टला दिया जाता है कि आपसे फोन पर संपर्क किया जाएगा। अगर आप भी इस तरह बहुत सारे इंटरव्यू दे दे कर थक चुके हैं तो अब समय है ग्रूमिंग का। जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए कैबिन के अंदर एंटर होते हैं, तो सबसे पहले आपकी अपीयरेंस को स्कैन किया जाता है। आपका पहला इम्प्रेशन वहीं पड़ता है, यानी कि आपके हैलो कहने से भी पहले। इसलिए जरूरी है कि आप वेल ग्रूम्ड हों ताकि इंटरव्यूअर का आपसे बात करने में इंटरस्ट पैदा हो।

1. एक्सेसरीज

कोई भी ऐसी एक्सेसरी न पहनें जिससे इंटरव्यूअर का ध्यान भंग हो। इसलिए किसी भी चंकी या ओवर द टॉप चीज से दूर रहें। जूलरी, बेल्ट्स, ब्रूचेज, पर्स आदि के कामले में मिनिमल एक्सेसराइजिंग ही बेहतर है।

2. हेयरडू

खुले, बेतरतीब, उलझे या फिर चेहरे को ढकते हुए बाल, मीटिंग की गंभीरता को कम कर देते हैं। यह बहुत जरूरी है कि आपका चेहरा दूर से भी साफ दिखे, क्योंकि एक इंटरव्यू में सिर्फ बातचीत ही नहीं होती, बल्कि चेहरे के भाव और बॉडी लैंग्वेज भी शामिल होती है। उतने कम वक्त में किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह आपके बालों के पीछे छुपी आपकी आंखों को देखने की मेहनत करे।

3. ड्रेसिंग सेंस

इंटरव्यू के समय हमेशा डीसेंट कपड़े पहनें। यह न ज्यादा टाइट हों और ना ही ज्यादा लूज, इसके अलावा रिवीलिंग कपड़े पहनने से भी बचें। इसके अलावा आपके कपड़े प्रेस किए हुए होने चाहिए।

4. पर्सनल हाइजीन

तन की दुर्गंध, सांस की बदबू की इंटरव्यू रूम में बिल्कुल जगह नहीं है। एक अच्छा और माइल्ड परफ्यूम या डियो इस्तेमाल करें और मीटिंग शुरू होने से पहले अपनी च्यूइंग गम थूकना न भूलें।

5. बेसिक मेकअप

मेकअप करते समय दिमाग में यह बात रखें कि आप नाइट पार्टी के लिए नहीं इंटरव्यू के लिए तैयार हो रही हैं। अपने चेहरे के दाग धब्बों को छुपाना और चेहरे की त्वचा को एकसार दिखाना मेकअप का अच्छा तरीका है। आप लाइट शेड या न्यूड शेड की लिपस्टिक का चयन कर सकती हैं।

6. कैरी करें अच्छा बैग

खुद को शांत और संयोजित दिखाने के लिए अपने हाथ में कई चीजें, जैसे कि पेपर, पेन, नोटपैड्स, वॉलेट्स, पर्स, लैपटॉप, फोल्डर्स जैसी ही और दूसरी चीजें कैरी न करें। हमेशा एक डीसेंट और नीट बैग कैरी करें। इसे ठूंस ठूंस कर न भरें। इससे आपके हाथ खाली रहेंगे और आप हमेशा हाथ मिलाने के लिए तैयार रहेंगे।

7. फुटवेयर

अच्छे ड्रेसअप के साथ डीसेंट और अच्छी फिट वाले फुटवेयर भी जरूरी हैं। लड़कों को धुले हुए मोजों के साथ जूते पहनने चाहिए। वहीं लड़कियों को सैंडल्स, पीप टोज या पम्प्स, ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 इंच की हील्स पहन कर जाना चाहिए। लड़कियों को चलते वक्त आवाज करने वाले जूते बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.