PM Surya Ghar Yojana: गरीब परिवारों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगी 300 यूनिट बिजली

Avatar photo

By

Govind

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत डाकघर में मुफ्त पंजीकरण किए जा रहे हैं। लोहारू डाकघर प्रभारी नितिन वालिया ने बताया कि भिवानी मंडल डाक अधीक्षक संजय वर्मा के निर्देशानुसार इस योजना के तहत घर में सौर ऊर्जा पैनल लगाने पर हर माह 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को की थी. इसके लिए 8 मार्च तक लोहारू डाकघर में नि:शुल्क पंजीकरण करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिए डाकघर में एक विशेष काउंटर भी बनाया गया है. पंजीकरण के इच्छुक नागरिक अपने क्षेत्र के डाकिए के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए उपभोक्ता को पिछले 6 माह के किसी भी बिजली बिल की कॉपी के साथ डाकघर के माध्यम से निःशुल्क पंजीकरण कराना होगा।

यह योजना 2 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए 60% और 2 से 3 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए 40% के बराबर सब्सिडी प्रदान करती है। इसके साथ ही नितिन बालियान ने कहा कि मौजूदा मानक कीमतों पर इसका मतलब है कि 1 किलो वॉट क्षमता वाले सिस्टम के लिए 30 हजार रुपये, 60 हजार रुपये और 2 किलो वॉट क्षमता वाले सिस्टम के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. . 3 किलो वाट या अधिक. से होगा।

नितिन वालिया ने कहा कि इस योजना से जुड़ने वाले परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकेंगे। भिवानी मंडल डाक अधीक्षक संजय वर्मा ने जिलावासियों से सरकार द्वारा लागू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App