Business Idea: शादी के कार्ड से होगी बंपर कमाई, जानें कैसे शुरू करें ये बिजनेस?

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: शादी का सीजन चल रहा है और शादी में सबसे अहम चीज होती है शादी के कार्ड। कार्ड कई प्रकार के होते हैं. सबसे सस्ते कार्ड पर भी सीधे 3-5 रुपये की बचत हो रही है. वहीं, अगर कार्ड महंगा हो जाए तो बचत 15-20 रुपये तक पहुंच जाती है।

ऐसे में अगर एक सीजन में अच्छे ऑर्डर मिल गए तो समझ लीजिए कि बिजनेस में किया गया सारा निवेश वसूल हो जाएगा. भारत में छोटे स्तर की शादी में भी कम से कम 500 लोग आते हैं. अगर आपको हर कार्ड पर 15 रुपये का सीधा फायदा हो रहा है तो सिर्फ एक शादी से आपको 7500 रुपये का फायदा होगा.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कार्ड जितने महंगे होंगे, मुनाफ़ा उतना ही बढ़ेगा. आप सिर्फ फिजिकल कार्ड ही नहीं बल्कि डिजिटल कार्ड बेचकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वेडिंग कार्ड बिजनेस करने में आपको बड़े निवेश की नहीं बल्कि अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है. इस बिजनेस को आप कंप्यूटर सेटअप और प्रिंटिंग मशीन से शुरू कर सकते हैं. अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे से करेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर मिलेंगे।

सामान कहां से उठाएं?

आप दिल्ली के चावड़ी बाज़ार से विभिन्न प्रकार के ब्लैंक कार्ड ले सकते हैं। थोक बाजार होने के कारण यहां आपको कार्ड काफी कम कीमत पर मिल जाएंगे। आपका निवेश जितना कम होगा आपका मुनाफ़ा उतना ही बढ़ेगा.

नए प्रकर के कार्ड बनाएं

हर साल कार्ड के डिजाइन में कई तरह के बदलाव होते रहते हैं। आपको इस बदलाव को जारी रखना चाहिए और इंटरनेट की मदद से अलग-अलग कार्ड डिजाइन करना चाहिए। आप बेहतर डिज़ाइन वाले कार्ड को अधिक कीमत पर बेचकर अपना मुनाफ़ा बढ़ा सकते हैं। आप ऑर्डर देने वाले व्यक्ति से उसकी इच्छानुसार कस्टमाइज्ड कार्ड बनाने के लिए भी कह सकते हैं। इससे बाजार में आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और आपको बड़े ऑर्डर मिलेंगे।

आय

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके जरिए आप कम लागत में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें, एक सामान्य कार्ड की कीमत 10 रुपये होती है। लेकिन जैसे-जैसे कार्ड की गुणवत्ता और डिजाइन बेहतर होती जाती है, इसकी कीमत बढ़ती जाती है। यह एक लाभदायक व्यवसाय है. हर शादी के लिए कम से कम 500 से 1000 कार्ड छपवाए जाते हैं.

ऐसे में अगर आप 10 रुपये में भी कार्ड प्रिंट कर रहे हैं तो उसकी पूरी लागत निकालने के बाद भी आपको एक कार्ड में 3 से 5 रुपये आसानी से बच जाएंगे. वहीं, अगर कार्ड महंगा हो गया तो एक कार्ड में यह बचत 10 से 15 रुपये तक हो सकती है। ऐसे में आप इस शादी के सीजन में यह बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App