Government News: सरकार मुफ्त इलाज के साथ-साथ सस्ती दवाएं भी मुहैया कराती है, जानिए कैसे मिलेगी लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है। ये योजनाएं अलग-अलग जरूरतों को ध्यान में रखकर चलाई जाती हैं. स्वास्थ्य लोगों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि किसी का स्वास्थ्य अच्छा है तो वह जीवन में कुछ भी कर सकता है और यदि उसका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो उसके लिए सब कुछ बेकार है।

इसी को ध्यान में रखते हुए साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देशवासियों के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. जिसमें 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त दिया जाता है. आपको बता दें कि सरकार की ओर से न सिर्फ इलाज मुफ्त किया जाता है, बल्कि मुफ्त और सस्ती दवाएं भी मुहैया कराई जाती हैं. आइए जानते हैं कि सरकार द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं का लाभ किसी को कैसे मिलता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलता है

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार ने आयुष्मान कार्ड धारक के परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया है। यह योजना सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है।

योजना के तहत आवेदक की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए अपनी पात्रता ऑनलाइन भी जांच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर आपको ‘क्या मैं पात्र हूं’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

जन औषधि केंद्र पर सस्ती दवाएं उपलब्ध हैं

जिस प्रकार भारत सरकार नागरिकों के लिए निःशुल्क उपचार योजना चला रही है। इसी तरह सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को दवाएं मुफ्त दी जाती हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के माध्यम से मरीजों को सस्ती दवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर दवाएं सामान्य मेडिकल स्टोर्स की तुलना में 50 से 90 फीसदी तक सस्ती मिलती हैं. इसके बारे में बात करें तो अगर आपको नॉर्मल मेडिकल पर कोई दवा ₹100 में मिल रही है तो वही दवा आपको प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर ₹10 में मिल जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App