IMD WEATHER FORECAST: धूलभरी आंधी और बादलों की गरज बनेगी आफत, इन राज्यों में तूफान के साथ होगी तेज बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

IMD WEATHER FORECAST: भारत के तमाम हिस्सों में इन दिनों मौसम का रंग रूप तेजी से बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी तो कुछ जगह आंधी के साथ तूफान देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के कुछ पहाड़ियों में अभी भी सुबह शाम बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का मिजाज तेजी से बदलता जा रहा है जिससे हर कोई परेशान है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में लगातार तापमान चढ़ने से भीषण गर्मी का प्रकोप लोगों को रुला रहा है। दक्षिण भारत के तमाम इलाकों में भी लू के थपेड़ों ने जिंदगी की रफ्तार ही धीमी कर दी है, जिससे हर कोई मुसीबत में है।

लोग दिन में धूप से बचने के लिए छाता लेकर निकलना मुनासिब समझ रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों मे बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, गंगीय पश्चिम बंगाल, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर देखने को मिलने की संभावना जताई गई है। यनम, रायलसीमा, इंटीरियर कर्नाटक, बिहार, ओडिशा में तेज गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है।

इनके अलावा असम, जम्मू-कश्मीर, मेघालय, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु में बादलों की गरज और आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। कोंकाण, गोवा, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन बिजली की चमक के साथ मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताी है।

इसके अलावा यहां बर्फबारी और आंधी तूफान भी आ सकता है। वहीं, कई इलाकों में बिजली भी कड़कने की उम्मीद जताई गई है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 27 से 28 अप्रैल को बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन 27 और अप्रैल को भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। हिमाचल प्रदेश में 27 अप्रैल को आंधी और बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

मैदानी हिस्सों की बात करें तो पंजाब में 28 अप्रैल, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में दोन दिन बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज आंधी के साथ झमाझम बारिश होने के कयास लगाए गए हैं। यहां आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है। 26 अप्रैल को बारिश भी हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App