Post Office: रोजाना 50 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख रुपये, जानें पूरी योजना 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: भारतीय डाक विभाग की ओर से एक ऐसी योजना शुरू की गई है, जिसमें कम निवेश से ज्यादा मुनाफा मिलता है।इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना है।

जिसमें भारत का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसके अलावा यह योजना काफी लोकप्रिय होने के कारण इसमें लाखों-करोड़ों लोग निवेश करते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आप हर महीने 1,515 रुपये निवेश कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 19 साल और अधिकतम 55 साल के बीच होनी चाहिए.

इस स्कीम की खास बात यह है कि अगर आप इसमें रोजाना 50 रुपये भी निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको लाखों में पैसा मिलता है।डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित होगी जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं।

अगर आप इस योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना खाता खुलवाना होगा और उसके बाद पैसे भी निवेश करने होंगे। तो आइए इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी विस्तार से जानते हैं।

ये हैं इस योजना की विशेषताएं

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इसके अलावा आप इस योजना में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना किस्त का भुगतान कर सकते हैं।

इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें कम पैसा लगाने पर अच्छा रिटर्न मिलता है। इसमें आप न्यूनतम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

मान लीजिए अगर आपकी उम्र 19 साल है और आप इस योजना में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 55 साल की उम्र तक हर महीने 1515 रुपये का भुगतान करना होगा।

अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत 58 साल तक निवेश करता है तो उसे हर महीने 1,463 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

निवेशकों को ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस का भी लाभ दिया जाएगा. इसके अलावा अगर आप मैच्योरिटी अवधि से पहले पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो आपको आनुपातिक बोनस का लाभ दिया जाता है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में लगातार 4 साल तक पैसा जमा करते हैं तो आपको लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

ऋण सुविधा उपलब्ध होगी

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको लगातार चार साल तक इस योजना में प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा अगर आप इस पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो आप इस पॉलिसी को खरीदने की तारीख से 3 साल के बाद इस पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको 5 साल के बाद बोनस का भी लाभ मिलता है.

मैच्योरिटी के बाद आपको इतना पैसा मिलता है

उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 55 साल की उम्र तक इस योजना में निवेश करता है तो इस खाते के मैच्योर होने पर आपको 31 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे.

इसके अलावा अगर कोई नागरिक 58 साल तक इस योजना में पैसा जमा करता है तो उसे मैच्योरिटी पर 33 लाख 40 हजार रुपये मिलते हैं. वहीं, 60 साल तक निवेश करने पर 34 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे.

इस योजना में पैसा जमा करने वालों को 80 साल की उम्र पूरी करने के बाद 35 लाख रुपये दिए जाते हैं। अगर निवेशक की असामयिक मृत्यु हो जाती है त यह सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App