ट्रक ड्राइवर देते हैं साल में 48000 करोड़ रुपये की रिश्वत, एक स्टडी में हुआ खुलासा

Truck drivers pay bribe of Rs 48000 crore in a year, a study revealed

रिश्वत के मामले में एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। हैरानी की बात यह कि खुलासा ट्रक ड्राइवर और ट्रकों के मालिक ने करोड़ों रुपए किसी न किसी अधिकारी को देते है वही रिपोर्ट में हर साल 48000 करोड़ रुपये की रिश्वत देने का मामला सामने आया हैं। द टाइम्स ऑफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार स्टडी एक गैर-लाभ फर्म सेवलाइफ फाउंडेशन ने की है, जिसमें इस तरह का हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

होलिका दहन के दिन कर लें ये उपाय, बदल जाएगी आप की किस्मत

किए गए स्टडी में रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गुवाहाटी में 97.5 फीसदी ड्राइवरों ने रिश्वत देने की बात कही है, वही इसके बाद 89 फीसदी के साथ चेन्नई दूसरे और 84.4 फीसदी के साथ दिल्ली तीसरे नंबर पर है। 44 फीसदी ड्राइवरों ने आरटीओ ऑफिसरो को भी रिश्वत देने की बात कही।रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी रिश्वत लेने के बाद ड्राइवरों को एक खास स्लिप दे देते हैं, जिससे ड्राइवर अगले चेकपॉइंट्स से आसानी जाने देते थे।

  Bajaj Dominar 250: अप्रैल में होगी लॉन्च, जानें धांसू बाइक के फीचर

दरअसल आप को बता दें कि टाइम्स ऑफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ये स्टडी एक गैर-लाभ फर्म सेवलाइफ फाउंडेशन ने की है। स्टडी के दौरान 1217 ट्रक ड्राइवरों और 110 ट्रक मालिकों से बात की गयी। रिपोर्ट में दावी किया गया कि ट्रिप पर करीब 1257 रुपये की रिश्वत अलग-अलग महकमे के अधिकारियों की दी जाती है। जो इस सेक्टर में मौजूद बड़े स्तर पर हो रहे भ्रष्टाचार का खुलासा करता है।