News in Hindi

भारतीय बाजार में लॉन्च हुई नई डिजायर, कीमत 5.46 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में नई स्विफ्ट डिजायर को लॉन्च किया है। पुरानी स्विफ्ट डिजायर के बदले इस डिजायर में बहुत कुछ नया है। सबसे पहले तो इसका नाम। कंपनी ने इसके नाम में से स्विफ्ट हटा दिया है और अब इसे डिजायर के नाम से ही जाना जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.46 लाख रुपए से 8.46 लाख रुपए के बीच रखी गई है। वहीं डीजल वेरिएंट की कीमत पेट्रोल के हर मॉडल से 1 लाख रुपए ज्यादा है। कंपनी का दावा है कि अब तक करीब 33000 यूनिट की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। साथ ही कंपनी का कहना है कि नई डिजायर 28.3 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। आइए आपको बताते हैं कि इसमें क्या है खास।

प्लैटफॉर्म

कंपनी ने इस बार दूसरी टॉप सेलर बलीनो का प्लैटफॉर्म स्तेमाल किया है यानी कि यह कार fifth generation B platform पर बनी है। नई डिजायर को वजन में हल्का और फ्यूल एफिशिएंट बनाने के लिए हाई टिनसाइल स्टील का इस्तेमाल​ किया गया है। मैजूदा डिजायर से नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन 85 किलो और डीजल वर्जन 105 किलो हल्का होगा।

डायमेंशंस

नई डिजायर हाइट में कम, लेकिन चौड़ाई पहले वाली डिजायर से ज्यादा होगी। पिछली सीट पर बैठने वालों को ज्यादा स्पेस देने के लिए व्हीलबेस को बड़ा रखा गया है। वहीं गाडी की ट्रंक स्पेस को 320 लीटर्स से बढ़ा कर 376 लीटर किया गया है। हालांकि यह इस सेगमेंट की कार्स जितना तो नहीं है, लेकिन इसमें दो छोटे बैग और रखे जा सकेंगे।

डिजाइन व स्टाइलिंग

हैड लाइट्स, फ्रंट ​ग्रिल, शार्प बॉडी लाइन्स कार को नया लुक दे रही हैं। मारुति सुजुकी के अधिकारियों की मानें तो डिजायर में सबसे बड़ा बदलाव पीछे की तरफ दिया गया है। इस कार को रेगुलर सिडेन का लुक देने की कोशिश की गई है, अब यह पहले की तरह हैचबैक लुक में नजर नहीं आएगी।

इंजन

नई डिजायर में भी पहले वाला ही 1.2 litre VVT पेट्रोल इंजन और 1.3 litre DDiS डीजल इंजन होगा। इसके अलावा दोनों ही आॅप्शंस में आॅटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा। नई डिजायर 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर (under test conditions) की माइलेज देगी।

इंटीरियर

इस बार डिजायर में बड़ा मेकओवर किया गया है। डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील पर फॉक्स वुड लगाई गई है, कार के डैश का बेज और ब्लैक टोन इसे डिफ्रेंट लुक देता है। स्टीयरिंग व्हील का बॉटम फ्लैट वर्जन भी पहली बार मारुति की किसी कार में देखने को मिलेगा। इसके अलावा कार की सीट्स को भी फिर से डिजाइन किया गया है और अब यह ज्यादा स्लिमर हैं। वहीं सीट की हैड रेस्ट को भी लंबा किया गया है।