Times Bull
News in Hindi

30 के हो चुके हैं तो अब से न करें यह काम

30 के होने के बाद यह जरूरी हो जाता है कि आप अपना सोशल सर्कल बढ़ाएं और ज्यादा एक्टिव रहें। इसके साथ ही इंसान की परख करना भी सीख लें, क्योंकि उम्र के इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपने अच्छे और बुरे में फर्क कर सकें और एक परिपक्व व्यक्ति की तरह दुनिया को समझने का प्रयास करें।

आपका पहनावा आपकी पर्सनेलिटी को दर्शाता है, लेकिन साथ ही यह आपकी परिपक्वता का भी आईना होता है। 30 साल के होने के बाद कॉलेज डेज वाले कपड़ों को अलविदा कहते हुए डीसेंट और फॉम üल्स को चुनना आपकी पर्सनेलिटी को और निखार देता है, साथ ही इससे आप लोगों का खुद पर विश्वास भी बढ़ा पाते हैं।

कॉलेज पास करते ही आपने अपने जेब खर्च के लिए जॉब शुरू कर दी थी, लेकिन अब तक अपनी ड्रीम जॉब तक का सफर तय नहीं कर पाएं हैं तो यह सही वक्त है अपने सपने पूरे करने के लिए । 30 के हो जाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं होता कि आप बूढ़े होने लगे हैं। उम्र का यह पड़ाव जीवन को ठहराव देता है, इसलिए जरूरी है कि करियर में भी स्टेबिलिटी मिले।

ज्यादातर अमीर लोग इसलिए अमीर होते हैं, क्योंकि वे सही समय पर बचत और निवेश करना शुरू कर देते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हर महीने सैलेरी सिर्फ खर्च करने की बजाए कुछ बचत के बारे में भी सोचा जाए। ऑफिशियली यह उम्र बचत शुरू करने की है।

बेशक आपको पूरी तरह शराब छोड़ने की जरूरत नहीं है, हालांकि अगर छोड़ सकें तो इससे अच्छा कुछ नहीं, लेकिन फिर भी 30 के होने के बाद अपनी इस आदत पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। जहां पीना जरूरी हो वहां लिमिट में रहते हुए पीएं, लेकिन हर रोज शराब का सेवन इस उम्र में घातक साबित हो सकता है।

कॉलेज के दिनों में हो सकता है आपने शरीर पर बहुत सारे टैटू गुदवाएं हों और यह आपका शौक रहा हो, लेकिन 30 साल की उम्र के बाद किसी भी नए टैटू को गुदवाने के लिए स्पष्टीकरण देना आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है।

अब तक आपने अपने घर को साफ रखने के मामले में सबसे ज्यादा लापरवाही बरती है, लेकिन 30 के होते ही जरूरत है यहां संभलने की। यह जरूरी है कि इस उम्र तक आते आते आप अपने रहन सहन का तरीका सुधारें, नहीं तो लोग आपके प्रति यही धारणा बना लेंगे कि आप अभी भी परिपक्व नहीं हुए हैं।

फोन या कंप्यूटर पर ज्यादातर समय वीडियो गेम्स खेलने में व्यस्त रहना भी यह दर्शाता है कि अभी आप परिपक्व नहीं हुए हैं। 30 के होने के बाद समय गेम्स खेलने का नहीं असल जीवन में उपलब्घियां हासिल करने का होता है।

बहुत जरूरी है 30 के होने के बाद अपने खान पान पर ध्यान देना। इस उम्र में आने के बाद धीरे धीरे शरीर में कैलशियम, प्रोटीन, आदि की जरूरत बढ़ने लगती है। बैलेंस्ड डाइट लेना हमेशा ही फायदेमंद रहता है, क्योकि आप फिट रहेंगे तभी तो जिंदगी का मजा ले सकेंगे।

अब तक आपका समय दोस्तों, ऑफिस और कलीग्स के बीच ही बीतता था, लेकिन 30 के होने के बाद जरूरी है कि परिवार को समय दें और उनके साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाएं। इसके लिए दोस्तों को छोड़ने की जरूरत नहीं है, केवल अपनों के लिए समय निकालने की कला को सीखना होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.