News in Hindi

अगर आप भी हैं चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान तो आजमाइए ये टिप्‍स

अगर चेहरे पर अनचाहे बाल हों तो टेंशन बढ़ना स्‍वाभाविक है। महिलाओं को ये टेंशन इसीलिए और हो जाती है कि वे इसके कारण बदसूरत और अनफेमिनाइन लगती हैं। उनमें आत्‍मविश्‍वास की कमी होने लगती है। वैसे ये समस्‍या अनुवांशिकता, मेडिसिन के साइडइफैक्‍ट, हार्मोंस आदि के असंतुलित होने कारण हो सकती है। महिलाएं ब्लीच, थ्रेडिंग और वैक्सिंग आदि की सहायता से चेहरे के इन अनचाहे बालों को रिमूव करने की कोशिश करती हैं, इसके अलावा लेजर ट्रीटमेंट, इलेक्ट्रोसिस आदि विधियों से भी पूरी तरह से बालों को रिमूव करने का दावा किया जाता है, ले‍किन मंहगे होने के कारण हर महिला के लिए ये संभव नहीं है। यहां हम आपको ऐसे कई घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अनचाहे बालों को चेहरे से हटाकर अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं।

mteynje5njyyodc1odu0mzq4

– बॉडी मे एन्ड्रोजेंट की मात्रा ज्‍यादा होने से यह समस्या आती है। प्रतिदिन 5-6 पुदीने की पत्तियों की चाय पीएं। लाभ मिलेगा।

– तुलसी के ताजा पत्ते और प्याज की पारदर्शी झिल्ली से बने हुए पेस्ट को अनचाहे बालों पर लागाएं। एक महीने बाद लाभ दिखने लगेगा।
– बेसन, दही और हल्दी के पेस्ट को कुछ महीनों तक चेहरे पर लगातार लगाने से चेहरे के बालों से मुक्ति मिलेगी।
– कच्चा पपीता और हल्दी पाउडर का पेस्ट चेहरे पर लगाएं। यह स्थायी रूप से चेहरे बालों को हटाने में कारगर उपाय है।
– शहद एवं नींबू के रस का मिश्रण चेहरे पर एक सप्ताह में दो बार लगाएं, इससे भी लाभकारी परिणाम दिखने लगेंगे।
– अनचाहे बालों वाले भाग पर अंडे का सफेद भाग, चीनी एवं मकई के आटे का पेस्ट लगाएं। सूखने के बाद इसकी परत चेहरे से हटा दें। इसक बाद आपको बेहतरीन परिणाम दिखने लगेंगे।
– बेसन, सरसों के तेल और हल्दी के मिश्रण से तैयार उबटन से चेहरे की मालिश करें। इससे त्‍वचा साफ और चमकदार बनेगी।
– ब्रेड एवं दूध के मिश्रण से चेहरे की मालिश करें। ब्रेड चेहरे की गंदगी को हटा देगा और दूध से त्‍वचा सफेद और चमकती हुई दिखाई देगी।
– मकई का आटा दो चम्‍मच, चीनी ए‍क चम्‍मच और एक अंडे की सफेदी को अच्‍छी तरह मिलाएं। इसको चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण आपके चेहरे की डेड स्कि‍न को हटाने में भी मदद करता है।
– नींबू का रस नींबू 2 चम्मच, चीनी 2 चम्मच और 5 चम्मच पानी के मिश्रण को चेहरे के उस ओर लगाएं, जिधर से आपके बाल बढ़ना शुरू हुए हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। अब एक स्पैचुला (spatula) की सहायता से इस मिश्रण को उलटी तरफ से निकालें। इसके प्रयोग से अनचाहे बालों को पूरी तरह से चेहरे से हटाने के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 2-3 बार करें।

facial-hair-removal

– गुलाबजल एवं फिटकरी की मदद से भी अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। 2-3 चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर एवं थोड़ा सा एसेंशियल तेल (essential oils) मिलाकर इस मिश्रण को रूई के गोले की मदद से अनचाहे बालों पर लगाएं। सूखने के एक घंटे बाद दोबारा से यही विधि अपनाएं। अब चेहरे को अच्छी तरह धोने के बाद इस भाग पर जैतून का तेल लगाएं। इस विधि से आपके अनचाहे बाल आसानी से हट जाएंगे।