Aadhaar Card से आसानी से मिल सकते हैं 50,000 रुपये, बस करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar card personal loan: अगर कोई शख्स के आर्थिक परेशानी से गुजर रहा होता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में पैसे कमाने का तरीका आता है या फिर वह ऐसी चीज की सहायता लेता है। जिससे उसकी परेशानी दूर हो जाए। कई लोग लोन से अपनी समस्याओं का दूर करते हैं।

ऐसे में बैंक से लोन लेने के प्रोसेस में काफी समय लग जाता है और कर्ज भी चुकाने में काफी परेशानी भी होती है, लेकिन अपनी आर्थिक रुप से परेशानी को दूर करने के लिए ये सहीं ऑप्शन में से एक माना जाता है।

अगर आपके मन में ये ख्याल आ रहा है कि भला आधार कार्ड की सहायता से कैसे पैसे मिल सकते हैं तो चलिए आपको भी इसके बारे में बताते हैं। आप अपने आधार कार्ड से कुछ ही मिनटों में पर्सनल लोन ले सकते हैं। यहां जानें आधार कार्ड से फौरन पर्सनल लोन लेने का प्रोसेस क्या है।

इस प्रकार मिल सकता है ऑनलाइन लोन

अगर आप आधार कार्ड से 50 हजार रुपये तक का फौरन ऑनलाइन लोन प्राप्त कर सकते हैं। काफी सारे सरकारी और गैर सरकारी बैंक आपके आधार कार्ड पर पर्सनल लोन की सुविधा मिलती है। सिर्फ ये नहीं कि आप मोबाइल ऐप्स की भी सहायता से लोन ले सकते हैं जिसमें आपके आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

आपको बता दें कि आधार कार्ड पर दिए गए लोन पर लगने वाली ब्याज दरें अन्य प्रकार के पर्सनल लोन के समान ही होती है। काफी सारे बैंक इस लोन पर 10.50 फीसदी से 14 फीसदी के बीच में ब्याज दर लेते हैं।

अगर आप कम ब्याज दर पर लोन पाना चाहते हैं तो लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको दूसरे बैंक में ब्याज दर को कंपेयरज कर लेना चाहिए और इसके बाद भी लोन के लिए आवेदन करना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, 6 से 12 महीने का बैंक स्टेट्समेंट और बैंक खाता पासबुक की डिटेल्स होनी चाहिए।

वहीं लोन के लिए आवेदन करने के लिए हर एक बैंक अलग-अलग स्टेप्स होते हैं। मोबाइल ऐप से यदि आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले अपने मोबाइल पर लोन ऐप को डाउनलोड करें और इसको इस्टॉल कर लें या फिर आप ऑनलाइन भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके इस लोन ऐप पर रजिस्टर करें।

अब आपको अपनी आईडी और एड्रेस को अप्रूव करना होगा अब एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो कि आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो। केवाईसी प्रमाण के रूप में 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर को दर्ज करें और पैन कार्ड की जानकारी भी दर्ज करें।

कुछ वेबसाइटों के लिए आपको आधार कार्ड और दूसरी इनकम संबंधी कागजों को स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी पड़ सकती है। फिर केवाइसी सत्यापन के बाद स्लीकृत लोन रकम सीधे आपके खाते में सेंड किया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App