News in Hindi

गजब! यह मशीन कचरा डालने पर उगलती है नोट

ऐसा आए दिन होता है कि हम प्लास्टिक की बॉटल्स या कैरी बैग को कचरे में फेंक देते हैं। मिनरल वॉटर की बोतल हो या कोल्ड ड्रिंक की या फिर कोई और प्लास्टिक का कचरा हो, अब से उसे ऐसे न फैंकें, क्योंकि यह आपको मालामाल कर सकता है। प्लास्टिक कचरे से पर्यावरण को हो रही हानि को देखते हुए दिल्ली में अब ऐसी मशीनें लगाई जा रही हैं, जिसमें प्लास्टिक कचरा डालने पर लोगों को पैसे मिलेंगे।

भारत सरकार और न्यू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के सहयोग से एक स्टार्ट अप कंपनी ई-ट्रैश वेंडिंग मशीनें शहर भर में इंस्टॉल करने जा रही है। इसके जरिए आपको प्लास्टिक के कचरे के बदले भी पैसे मिल सकेंगे। फिलहाल दो मशीनें दिल्ली के कनॉट प्लेस और इंडिया गेट एरिया में लगाई गई हैं। यह लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

एएनआई के अनुसार ई-ट्रैश वेंडिंग मशनी को कनॉट प्लेस के 8वें ब्लॉक और एक मशीन को इंडिया गेट पर इंस्टॉल कियाग या है। हालांकि फिलहाल यह मशीनें चालू नहीं हुई हैं, क्योंकि इनमें सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं किया गया है। मशीने एक सप्ताह में काम करने लगेगीं। कंपनी की ओर से यह साफ नहीं किया गया है कि हर प्लास्टिक के वेस्ट पर कितना पैसा मिलेगा।