ऐसे यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए हर महीने रिचार्ज कराना जरूरी होगा

एयरटेल, वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनियों को प्राइस वॉर में हुए नुकसान के बाद अब अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ रहा है। जियो की एंट्री के बाद से कंपनियों को लगातार सस्ती या फ्री कॉल्स देकर नुकसान उठाना पड़ा है। लेकिन, अब टेलीकॉम कंपनियों ने रणनीति बदली है। टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही फ्री इनकमिंग सर्विस को बंद कर सकती हैं।

टेलीकॉम कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान भी लॉन्च करना शुरू कर दिया है। मतलब यह है कि लंबे समय से मिल रही मुफ्त इनकमिंग सेवा अब बंद हो सकती है। टेलीकॉम कंपनियों ने ऐसे ग्राहकों की सूची तैयार की है, जो सिर्फ इनकमिंग पर अपना कनेक्शन चला रहे थे या जरूरत पड़ने पर न्यूनतम राशि का रिचार्ज कराते हैं। ऐसे यूजर्स की वजह से कंपनियों के एआरपीयू में नुकसान हो रहा था। वोडाफोन इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टेलीकॉम सेक्टर को इस वक्त प्राइस वॉर ने जकड़ा हुआ है। इसलिए इस तरह का कदम उठाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरटेल, वोडाफोन अपने एवरेज पर रेवेन्यू (एआरपीयू) को बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। वहीं, उनका फोकस उन ग्राहकों पर है जहां से उन्हें फायदा मिलता है। टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग सर्विस के लिए 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान लॉन्च किए हैं। अब यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए भी हर महीने रिचार्ज कराना होगा। कंपनियों ने इसके लिए तीन तरह के प्लान निकाले हैं। इनमें 35 रुपए, 65 रुपए, 95 रुपए के प्लान हैं। तीनों प्लान की वैधता 28 दिन होगी। 29वें दिन आउटगोइंग बंद कर दी जाएगी। हालांकि, इनकमिंग सर्विस बंद करने के लिए कंपनियां ग्राहक को थोड़ा समय देंगी।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App