यहां सोमवार को लड़के सरेआम लड़कियों को पानी से भिगोते हैं

सोमवार का नाम सुनते ही आपके मन में क्या आता है। शानदार रविवार के बाद सोमवार ऑफिस जाने वालों को तो सिरदर्द ही देता है। बेशक यह सप्ताह का सबसे आलस्य भरा दिन होता है। वहीं हमारे देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए सोमवार अहम दिन होता है, क्योंकि इस दिन शिव भक्त उनकी भक्ती में लीन होते हैं, जबकि महिलाएं अच्छे वर के लिए व्रत रखती हैं। उधर स्कूल जाने वाले बच्चों का हाल भी कुछ कुछ ऑफिस जाने वालों जैसा ही होता है।

हालांकि मध्य यूरोपीय देशों जैसे पॉलैंड, चेक गणराज्य और पूर्वी यूरोप के देश यूक्रेन में इस सोमवार का अलग ही महत्व होता है। यूक्रेन में तो लड़कों को उस खास सोमवार का इंतजार होता है, जब वो लड़कियों के ऊपर पानी डालकर उन्हें पूरा भिगो पाते हैं।

दरअसल इन देशों में ईसाई धर्म मुख्य धर्म बन गया है और इसी के चलते यहां वेट मंडे को ईसाईयों की रस्म के तौर पर अपना लिया गया है। वेट मंडे का अर्थ है पाप धोना। ईस्टर के दूसरे दिन लड़के बोतल और बाल्टियों में पानी भरकर लड़कियों का पीछा करते हैं और उन पर पानी डालते हैं। मूल परंपरा के अनुसार गांव की सबसे सुंदर लड़की को भिगोया जाता है, हालांकि अब लड़के किसी भी लड़की का पीछा कर उसे भिगो देते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.