Times Bull
News in Hindi

इन चीजों को खाये रात्रि के भोजन में, होंगे अनेक फायदे

अगर रात्रि का भोजन भारी मात्रा में कर लेते हैं तो आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है। रात के समय भोजन में अगर heavy खाना खा लेते है तो इसका सीधा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। जब भी रात्रि का भोजन ज्यादा करते है और उसके कुछ समय पश्चात आप सोने चले जाते है लेकिन सोने के बाद पेट के अंदर जो क्रियाएं होती है उसे आपको काफी नुक्सान हो सकता है, इससे कब्ज़ की बीमारी भी हो सकती है। लेकिन ये ध्यान रखना होता है कि हम सोने से पहले क्या खा रहे है और क्या नहीं, सोने से पहले यानी रात्रि के भोजन में खाने वाली चीज़ों के बारे में बताएँगे जिससे आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहेगी और आप सदैव तंदुरुस्त रहेंगे।

इन चीज़ों को खाये रात्रि के भोजन में :-

1. अगर आप रात में खाना खाने के बाद मीठा में मिठाई या हलवा खा रहे है तो ऐसा ना करे, खाना खाने के बाद आप किसी शक्कर युक्त चीज़े खाने के बदले आप शहद का इस्तेमाल करे।

2. दाल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरी-पूरी होती है और जल्दी पचती भी है इसलिए आप रात के खाने में दाल जरूर खाएं।

3. रात के भोजन में जितना हो सके आप चांवल कम खाये क्योंकि चांवल खाने से पेट में प्रतिक्रियाएं तेज़ी से होती है जिससे पेट फूलता है इसलिए चांवल के बजाये आप रोटी की मात्रा बढ़ाये ।

4. आप रात्रि के भोजन में जितना हो सके हरी सब्जियां और पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक ,पत्तागोभी आदि खाये जिसको खाने में आपको पोषण और फायबर दोनों प्राप्त होता है ।

5. खाना खाते वक़्त बहुत से लोग दही खाते है जो लाभकारी होती तो है लेकिन आप दही के बदले छाछ पीएंगे तो आपको और भी ज्यादा फायदा होगा।

Loading...