हम सभी को मिठाई और चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है। भारत में हर खास मौके को मिठाई और चॉकलेट के साथ मनाया जाता है। लेकिनक्या आप चीनी के छिपे हुए दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं? वैसे तो शुगर के कई साइड इफेक्ट होते हैं। चीनी और रिफाइंड कैलोरी हानिकारक हैंक्योंकि इनमें कोई उपयोगी पोषक तत्व नहीं होते हैं।

चीनी के सेवन के दुष्प्रभाव

इससे पहले कि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए, आइए चीनी के बुरे प्रभावों पर कुछ चर्चा करें।

1. समय से पहले बुढ़ापा

चीनी के अधिक सेवन से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। यह आपकी त्वचा के प्रोटीन, कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाताहै। चीनी समय से पहले झुर्रियों की ओर ले जाती है। यह महिला मासिक धर्म हार्मोन को भी असंतुलित कर सकता है जिसके परिणामस्वरूपमुँहासे हो सकते हैं। प्रोसेस्ड शुगर आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है।

चीनी का सेवन एण्ड्रोजन स्राव, तेल उत्पादन और सूजन को बढ़ा सकता है। ये सभी एक्ने के लिए जिम्मेदार हैं।

2. वजन बढ़ना

मीठे खाद्य पदार्थ और ड्रिंक वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं। हम सभी सोडा, जूस और मीठी चाय जैसे ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। ये ड्रिंकफ्रुक्टोज से भरे हुए हैं। फ्रुक्टोज के अत्यधिक सेवन से लेप्टिन बनता है। लेप्टिन एक हार्मोन है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है।

3. कम ऊर्जा

ग्लूकोज शरीर में ऊर्जा के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। चीनी के सेवन के बाद हमारा अग्न्याशय इंसुलिन छोड़ता है जो ग्लूकोज को शरीर कीकोशिकाओं में स्थानांतरित करने में मदद करता है। चीनी का अत्यधिक सेवन रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को जल्दी से बढ़ा देता है। इससेऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts