News in Hindi

यह है अमेरिका का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, जानें क्या है खास

अमेरिका जैसे देश में हिंदू मंदिर अपने आप में ही बड़ी बात है। हमारे देश में तो कई विशाल और प्रसिद्ध मंदिर है, लेकिन हाल ही अमेरिका में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर तैयार हुआ। यह मंदिर मैरिसा का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। इसका निर्माण न्यू जर्सी के रॉबिंसविले नामक स्थान पर किया गया है। इस मंदिर को जल्दी ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

इन दिनों सोशल मीडिया पर इस मंदिर की कुछ तस्वीरें और मैप शेयर की जा रही हैं। आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण स्वामी नारायण संप्रदाय की ओर से करवाया गया है। अमेरिका के इस भाग में बड़ी संख्या में हिंदू रहते हैं। यही कारण है कि अमेरिका के इस हिस्से में सबसे बड़ा मंदिर बनाने की अनुमति मिली थी।

इस मंदिर की खासियत के बारे में बात करें तो यह मंदिर 162 एकड़ में फैला हुआ है। यहां आपको प्राचीन भारतीय संस्कृति के दर्शन होंगे। अमेरिका जैसे देश में भारतीय संस्कृति का ऐसा दर्शन देखते ही बनता है। यह मंदिर 87 फीट चौड़ा है और 134 फीट लंबा है। इस विराट मंदिर को बनाने में 1.8 करोड़ यूएस डॉलर यानी कि करीब 108 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस मंदिर में 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका में यह कोई पहला मंदिर नहीं है। वहां भी कई छोटे बड़े मंदिर बने हुए हैं, लेकिन उन सभी मंदिरों में यह सबसे बड़ा होगा। अमेरिका में मंदिर ही नहीं, बल्कि गुरुद्वारे और मस्जिदें भी बनी हुई हैं। वहां रहने वाले भारतीय अपने अपने धर्म का पालन करने के लिए पूरी तरह से आजाद हैं। हालांकि भारतीय संस्कृति का अमेरिका में इस तरह पैर जमाना हमारे लिए गर्व की बात है। विश्व भर में ऐसे भी देश मौजूद हैं, जहां किसी और धर्म का पूजा स्थल या आस्था से जुड़ा कुछ भी रखने की इजाजत नहीं है।