News in Hindi

बरतें समझदारी, इन 5 चीजों को खरीदने के लिए करें जीएसटी लागू होने का इंतजार

मोदी सरकार 1 जुलाई से देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी कि जीएसटी लागू करने में जुटी हुई है। यह हम सब जानते हैं कि जीएसटी आने के बाद जहां कुछ चीजें महंगी हो जाएंगी, वहीं बहुत सारी चीजें सस्ती भी हो जाएंगी। ऐसे में अगर आप इन पांच में से कोई चीज खरीदना चाहते हैं तो जीएसटी के लिए इंतजार कर लें। इससे आपका ही फायदा होगा, क्योंकि आपको कम पैसे देने पड़ेंगे।

स्मार्टफोन

वर्तमान में स्मार्टफोन पर दो फीसदी एक्साइज ड्यूटी और राज्य की ओर से लगने वाला वैट लगता है। यह वैट 5 से 15 फीसदी तक होता है। हालांकि जीएसटी के तहत स्मार्टफोन पर 12 फीसदी टैक्स फिक्स किया गया है। यानी कि जीएसटी आने के बाद आपको स्मार्टफोन सस्ते दाम में मिलेगा।

हवाई सफर

ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं। जीएसटी के बाद हवाई सफर सस्ता होने वाला है। जीएसटी के तहत इस पर 5 प्रतिशत टैक्स वसूला जाएगा, अभी यह 6 फीसदी है। इससे इकोनॉमी क्लास में सफर करना सस्ता हो जाएगा।

होम एप्लाएंसेस

ऐसी, पंखे, माइक्रोवेव, फ्रीज आदि खरीने का प्लान है तो जीएसटी का इंतजार करना समझदारी होगी। वर्तमान में इन पर 12.5 फीसदी एक्साइज ड्यूटी और 14.5 प्रतिशत तक वैट लगता है। जीएसटी के बाद इन पर केवल एक ही टैक्स लगेगा जिसकी दर 17 से 18 फीसदी होगी। इससे इनके दाम काफी कम हो जाएंगे।

 

सीमेंट

घर बनाने या घर को रेनोवेट करने का प्लान है तो जीएसटी का इंतजार करें। वर्तमान में सीमेंट पर 31 फीसदी टैक्स वसूला जाता है, लेकिन जीएसटी के बाद यह 28 फीसदी ही रह जाएगा। इससे सीमेंट सस्ता हो जाएगा और कंस्ट्रक्शन कॉस्ट कम होगी।

कार

अगर कार खरीदने का मन है तो भी जीएसटी लागू होने का इंतजार कर ही लें। एसयूवी और लग्जरी कारों पर वर्तमान में 48 से 55 फीसदी तक टैक्स वसूला जाता है। वहीं जीएसटी में इसकी दर 43 फीसदी फिक्स कर दी है। इसे कारों की कीमतें घटेंगी।