News in Hindi

इंटरनेट बैंकिग करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

9 things to keep in mind before doing internet banking

नोटबंदी के बाद से ही मोदी सरकार डिजिटलाइजेशन और कैशलेस पेमेंट्स को बढ़ावा दे रही है। इसके चलते पिछले कुछ महीनों से बड़ी मात्रा में लोग इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें से कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने इससे पहले कभी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया था। बेशक इंटरनेट बैंकिंग, बैंक से संबंधित सभी कार्य आसान कर देती है। इससे बैंक तक जोन की जरूरत लगभग खत्म सी ही हो जाती है। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

पिछले कुछ महीनों से साइबर क्राम के केस भी बढ़े हैं। किसी का पासवर्ड हैक हो जाता है, तो किस के अकाउंट से पैसे अनजाने अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। आपको इस तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए ये बातें ध्यान में रखें।

1. पब्लिक वाई-फाई से दूरी

आज कल मॉल्स, रेलवे स्टेशन सहित कई जगहों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलती है। लोग इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल भी करते हैं। हालांकि हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग इंटरनेट बैंकिंग के लिए तो बिल्कुल भी न करें। इसमं हैकिंग का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

2. आसान न हो पासवर्ड

आमतौर पर लोग पासवर्ड में अपनी जन्मतिथि, या अपने प्रियजन का नाम डाल देते हैं। याद रखें कि इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपका पासवर्ड कठिन होना चाहिए। हालांकि यह इतना कठिन न हो कि आप इसे याद ही न रख सकें।

3. ई-मेल पर आए लिंक से न करे लॉगइन

ई-मेल पर आए किसी लिंग से क्लिक कर नेट बैंकिंग बिल्कुल भी न करें। यह आपकी गोपनीय जानकारी लीक करने का सबसे आसान तरीका है। इससे बचें।

4. चेक करें वेबसाइट का यूआरएल

किसी वेबसाइट पर लॉग इन करते समय उसका एड्रेसबार जरूर जांचें। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का यूआरएल ——– से शुरू हो। इसमें अगर — नहीं है तो जान लीजिए कि यह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा यूआरएल से पहले ताले का निशान भी जांचें। यह न हो तो भी वेबसाइट सुरक्षित नहीं होती।

 

5. लॉग आउट करना न भूलें

किसी भी ट्रांजेक्शन को पूरा करने के बाद अपनी आईडी को लॉग आउट जरूर करें और साथ ही उस विंडो को भी बंद कर दें। इसके अलावा आपको ब्राउजर का कैशे भी क्लीयर कर देना चाहिए, ताकि हैकिंग के शिकार न हों।

6. करें बैंक के ऐप का इस्तेमाल

मोबाइल बैंकिंग के समय हमेशा बैंक का ऑफिशियल ऐप ही इस्तेमाल करें। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

7. अपडेट रखें एंटी वायरस

अपने सिस्टम में एंटी वायरस को हमेशा अपडेट रखें। यह किसी तरह के वायरस अटैक से बचने और अपनी गोपनीय जानकारी सुरक्षित रखने का असान तरीका है।

8. न करें शेयर्ड कंप्यूटर का इस्तेमाल

इंटरनेट बैंकिंग करने के लिए शेयर्ड कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें। बड़ी संभावना रहती है कि ऐसे कंप्यूटर असुरक्षित हों या फिर उसमें मालवेयर हो।

9. न आएं लुभावने ऑफर्स के झांसे में

ई-मेल के जरिए मिलने वाले लुभावने ऑफर्स के झांसे में आने से बचें। केवल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जो ऑफर्स दिए गए हों, उनका भरोसा करें।