Health Tips: गर्मियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए करें ये काम, नहीं होंगे कभी बीमार

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: गर्मी का मौसम है. गर्मियों में नमी इतनी अधिक होती है कि किसी भी व्यक्ति को आंतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, गर्मी और उमस में आंतों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अधिक फाइबर खाएं: फाइबर आंत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है और हमारे पाचन तंत्र के माध्यम से चीजों को ठीक से चलाने के लिए आवश्यक है।

गर्मियों के दौरान, हम आइसक्रीम और बारबेक्यू जैसे प्रसंस्कृत और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, जिनमें फाइबर की कमी होती है। इससे कब्ज और सूजन हो सकती है। अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करना सुनिश्चित करें।।

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें: प्रोबायोटिक्स जीवित सूक्ष्मजीव हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। वे हमारी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। जो उचित पाचन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही, केफिर, साउरक्रोट और किमची का सेवन आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने और पाचन समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है। यदि आप इन खाद्य पदार्थों के प्रशंसक नहीं हैं तो आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

अगर आप गर्मियों में चिकन और मटन खाते हैं तो मांस को अच्छी तरह से पकाएं। भोजन को अधिक देर तक धूप में न रखें क्योंकि इससे उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे भोजन को खाने से बचें.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App