Solar Panels: सरकार ने तय किया एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य, आप उठा सकते हैं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Surya Ghar Yojana: चुनावों से पहले सरकार के द्वारा पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली स्कीम को लान्च किया गया था। इस स्कीम को लेकर लोगों के बीच में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस स्कीम के तहत मुफ्त में 300 यूनिट बिजली के साथ में सब्सिडी भी दी जा रही है।

आपको बता दें मुफ्त बिजली स्कीम के तहत करोड़ों लोगों के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इसकी जानकारी बीते दिनों पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए शेयर किया गया था। अगर आप भी इस स्कीम में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इसका प्रोसेस काफी आसान है।

मुफ्त बिजली के साथ में सब्सिडी पॉपुलर

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार ने देश के एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य तय किया है और अभी तक 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन किए जा चुके हैं। इस स्कीम में 300 यूनिट मुफ्त बिजली के साथ में कई सारे बेनिफिट्स मिलते है, जो कि इसे पॉपुलर बना रहे हैं।

दरअसल इस सरकारी स्कीम के तहत अपने घरों में सोलर पैनल लगवानेे के लिए आने वाले खर्चों में भारी छूट दी जा रही है। सोलर पैनल की क्षमता के हिसाब से सरकार 18 हजार रुपये से लेकर 78 हजार रुपये तक की छूट दी जा रही है।

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो https://pmsuryaghar.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। अपनी सारी जानकारी के साथ में आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन करने का प्रोसेस काफी आसान है।

सब्सिडी पाने के लिए प्रोसेस

  • इसके लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके लिए अपनी स्टेट एंड इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपनी इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल को दर्ज कराना होगा।
  • इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ में लॉगिन करें और फॉर्म के मुताबिक रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।
  • अगले स्टेप में जब आपको अप्रूवल मिल जाए, तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करवाएं।
  • इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट की डिटेल जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • अब आपके नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डीआईएससीओएम के द्वारा जांच के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेश जनरेट भी होगा।
  • इसके बाद बैंक खाते की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर बैंक खाते की सब्सिडी भी मिल जाएगी।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App