NHPS Scheme 2019 : राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (NHPS) या मोदीकेयर के लिए कैसे आवेदन करें, जाने यहां

How to apply National Health Protection Scheme (NHPS) or ModiCare details in hindi : हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय बजट 2018-19 में मोदी सरकार द्वारा एक नया NHPS (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) शुरू किया है। दिल्ली से, पतरालेखा चटर्जी ने रिपोर्ट दी है कि केंद्रीय बजट 2018-19 कार्यान्वयन की सीमाओं के बारे में चिंतित है और उनका केंद्रीय बजट प्रशंसा आकर्षित करेगा। केंद्रीय सरकार ने 100 मिलियन कमजोर और गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा योजना प्रदान करने की योजना बनाई है। और यह सुविधा 500 मिलियन लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है और भारत की आबादी के लोगों के लिए आधा प्रतिशत दिया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ( nhps modicare )

भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने NHPS (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) प्रकाशित की है। यह योजना भारत के गरीब लोगों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगी।

NHPS (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) – 2018:

यह एनएचपीएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) गरीब लोगों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी राज्य वित्त पोषित स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। और जहां योजना विशेष रूप से 2016 के वर्ष के दौरान प्रधान मंत्री द्वारा एनएचपीएस – 2018 संकेत की घोषणा करेगी। वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने इस योजना को केंद्रीय बजट 2018 के तहत लॉन्च किया है और योजना के अनुसार लक्ष्य 10 करोड़ परिवारों की रक्षा करना है। प्रत्येक गरीब परिवार को स्वयं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रति वर्ष 5 लाख प्रदान किए जाएंगे। जैसा कि आप जानते हैं कि यह योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है और लगभग 50 करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे।

NHPS की कुछ विशेषताएं (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना):

आरएसबीवाई (राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना) की मौजूदा योजना की तुलना में एनएचपीएस खामियों को दूर करता है जो गरीब परिवारों को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा कवरेज प्रदान करेगा।
भारत के वित्त मंत्रियों अरुण जेटली ने इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की घोषणा की है। यह योजना भारत में प्रत्येक गरीब परिवार को उनके स्वास्थ्य संरक्षण के लिए 5 लाख प्रति वर्ष की पेशकश करेगी।
इस योजना के तहत यह उम्मीद की जाती है कि लगभग 5 करोड़ लोग लाभान्वित हो सकते हैं।
यह योजना कैशलेस होगी, जिसका अर्थ है कि इसकी मुफ्त और आधार की आवश्यकता है और यहां सक्षम होना चाहिए।

एनएचपीएस (मोडिकेयर) के पात्र मानदंड:

इस योजना को 10 करोड़ गरीब परिवारों और भारत के व्यक्तियों के लिए 500 करोड़ से अधिक के कवरेज के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। इस योजना में उन परिवारों के लिए भी कवरेज है जो अन्य स्वास्थ्य लाभ नहीं उठा सकते।
यह स्वास्थ्य बीमा कवरेज आधार कार्ड के बायोमेट्रिक्स के माध्यम से लाभार्थियों को प्रदान करेगा। जिन लाभार्थियों के पास आधार कार्ड आईडी है, उनके पास वैध और उचित रूप से सही होना आवश्यक है।
यह योजना राष्ट्र की सबसे बड़ी वित्तपोषित कार्यक्रम योजना में से एक है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप या आपके परिवार के सदस्य बड़ी हैं, बस ऐसी सीमाओं के बिना।