News in Hindi

CBSE 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकंडरी एजुकेशन यानी कि सीबीएसई 3 जून को 10वीं बोर्ड के नतीजे घोषित करेगा। शनिवार को सीबीएसई की तमाम रिजल्ट वेबसाइट्स पर CBSE 10th Result जारी हो जाएगा। आपको बता दें कि सीबीएसई ने बीते रविवार को ही CBSE 12th का रिजल्ट घोषित किया था, इसके बाद से ही 10वीं के स्टूडेंट्स को भी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

CBSE 10th रिजल्ट देखने के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/ पर जाएं। यहां आपको सीबीएसई 10वीं रिजल्ट का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें। आपके सामने पेज खुलेगा, यहां आपको अपना रोलनंबर व अन्य जानकारियां ​भरनी होंगी। इसके बाद सब्मिट करते ही आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा। आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।


इस साल करीब 16.5 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा दी थी। मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में चली जंग के कारण इस बार सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट भी लेट ही जारी हुआ था। बोर्ड ने कॉलेज की हाई कट आॅफ को देखते हुए मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने का फैसला किया था और इस बार कठिन सवालों के लिए ग्रेस मार्क्स न देने की बात कही थी।

हालांकि अभिभावकों ने इस पर आपत्ती जताते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी, जिस पर कोर्ट ने बोर्ड को इस सेशन में तो मॉडरेशन पॉ​लिसी का अनुसरण करने का निर्देश दिया था। पहले बोर्ड ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही थी, लेकिन फिर बोर्ड ने कोर्ट का फैसला मान लिया था।