Times Bull
News in Hindi

GST रजिस्ट्रेशन में आ रही है समस्या, तो यहां जानें इसका हल

GST Helpline : Solutions to the technical problems in GST registration

गुड्स एंड सर्विस टैक्स ( GST ) 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है। देशभर में कई कारोबारी इसके लिए GST रजिस्ट्रेशन में जुटे हैं, हालांकि कुछ को इसमें समस्या आ रही है। इसे देखते हुए अब सरकार ने इन समस्याओं का अल भी निकाल दिया है। GST Helpline : यहां पढ़ें कैसे होगा आपका काम आसान।

आ रही हैं ये परेशानियां

टैक्सपेयर्स को जीएसटी रजिस्ट्रेशन के समय वेबसाइट पर तकनीकी समस्याएं आ रही हैं। जीएसटी की वेबसाइट पर यूजर आईडी को इनवैलिड, यूआरएल एरर, आईडी नॉट एक्विटेडे, जैसी समस्या आ रही हैं। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने फोन नंबर और ई-मेल आईडी बताया है।

gst
gst

लॉग इन समस्या का हल

अगर जीएसटी रजिस्ट्रेशन के समय प्रॉविजनल आईडी और पासवर्ड इनवैलिड बता रहा है तो पहले अपने ब्राउजर का कैशे क्लीयर करें। इसके लिए अपने ब्राउजर की हिस्ट्री डिलीट करें। फिर से जीएसटी की वेबसाइट खोल कर लॉग इन करें। आपको 10 अंकों का टोकन नंबर मिलेगा। अगर 9 अंकों का टोकन नंबर मिलता है तो इसके आगे 0 लगा लें। दोबारा परेशानी आने पर जीएसटी के हैल्पडेस्क पर संपर्क करें।

ओटीपी न मिलने पर

अगर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं मिला है तो चैक करें कि आपका नंबर डू नॉट डिस्टर्ब के लिए रजिस्टर तो नहीं। अगर हां तो पहले इसे डिरजिस्टर करवाएं और फिर से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करें। अगर ई-मेल पर ओटीपी नहीं आ रहा तो स्पैम फोल्डर चैक करें।

लॉग इन एक्टिवेट न होने पर

अगर रजिस्टर करते समय सिस्टम आपके प्रॉविजनल आईडी और पासवर्ड को नॉट एक्टिवेटेड बताता है, तो इसका भी हल है। ये वेबसाइट का टेक्निकल प्रॉबलम है। आपको इसके लिए सीधे हेल्पडेस्क से संपर्क करना होगा।

हेल्पडेस्क डीटेल्स

www.gst.gov.in पर लॉग इन करते समय समस्या आने पर आप सीबीईसी हेल्प डेस्क 0124-4688999 या 1800-1200-232 पर कॉल कर सकते हैं। आप चाहें तो [email protected] पर ई-मेल भी कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.