जाने कैसे तकनीक ने हमारी मदद की ?

आज से कुछ साल पहले शायद हम में से किसी ने भी कल्पना नहीं की थी कि एक दिन तकनीक इतनी विकसित हो जाएगी और धीरे-धीरे सब कुछ इस तरह से आटोमेटिक हो जायेगा।

वैसे तो तकनीक के कई सारे क्षेत्र हैं, लगभग सभी चीजों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है| यहाँ पर सभी क्षेत्रों के बारे में बात करना संभव नहीं है इसलिये यहाँ पर मैं बात करूँगा केवल हमारी डेली लाइफ में इस्तेमाल होने वाली स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट तकनीक के बारे में। जिसने हमारी लाइफ को पूरी तरह बदल कर रख दिया है।

स्मार्टफ़ोन आजकल लगभग प्रत्येक आदमी इस्तेमाल करता है क्योंकि इसके फायदो ने इसे हमारी लाइफ का जरुरी हिस्सा बना दिया है। चलिये देखते हैं ये मोबाइल और इन्टरनेट टेक्नोलॉजी कैसे हमें मदद कर रहे हैं।

डाटा शेयरिंग में आसानी:

पहले कोई भी डाक्यूमेंट्स, फाइल, फोटो आदि को किसी दूसरे आदमी के पास भेजने के लिए कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

तब केवल डेटा केबल, ब्लूटूथ या MMS ही काम में लायी जाती थी जो कि बहुत ही स्लो और खर्चीली होती थी।

लेकिन, जैसे-जैसे तकनीक का विकास हुआ और अब आप अपने स्मार्टफ़ोन में मोबाइल एप्लीकेशन और इन्टरनेट का उपयोग करके कहीं से भी कोई भी डॉक्यूमेंट, फोटो, म्यूजिक या विडियो दूसरे लोगों को भेज सकते है।

पूरी देश-दुनिया की खबरें कही-भी कभी-भी:

स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट होने का दूसरा फायदा ये है कि अब आपको देश-दुनिया की खबर जानने के लिए ना तो घंटो तक अखबार पढने की जरुरत है और ना ही टीवी के आगे बैठकर अपना टाइम बर्बाद करने की जरुरत है।

आप अपने मोबाइल फ़ोन में ही अपने पसंदीदा न्यूज़ चैनल को लाइव देख सकते हैं और न्यूज़पेपर भी पढ़ सकते हैं वो भी जब आप चाहें उसी समय।

आपको जोड़े पूरी दुनिया के साथ:

पहले के ज़माने में हम लोग एक सीमित लोगों के साथ ही टच में रहते थे, जब सब लोग काम में व्यस्त रहते थे तो उठना-बैठना सीमित ही हो पाता था।

लेकिन, जब से स्मार्टफ़ोन तकनीक आयी है सब कुछ बदल चुका है, व्हाट्सअप्प, फेसबुक, ईमेल, हाईक, वीचैट जैसी सोशल नेटवर्क ने सब कुछ आसान कर दिया है। अब हम जब चाहें दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी आदमी से चैट कर सकते हैं, बात कर सकते हैं और यहाँ तक की विडियो कालिंग भी कर सकत हैं।

पैंसों का लेन-देन हुआ आसान:

आजकल मोबाइल हो या कंप्यूटर, लगातार विकसित होती टेक्नोलॉजी के साथ ये एक चलता फिरता डिजिटल बैंक बन चुका हैं।

आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही कहीं भी अपने किसी को भी पैंसे भेज सकते हैं, कोई बिल का भुगतान कर सकते हैं या कोई टिकेट बुक कर सकते हैं।

अगर हम भारत की बात करें तो खासकर पिछले कुछ सालों जब से डिजिटल इंडिया मिशन चला है तब से डिजिटल पेमेंट के फील्ड में तो जैसे क्रांति ही आ गयी है।

पेटीऍम,फ़ोनपे, BHIM जैसी स्मार्टफ़ोन ऐप्स की मदद से पेमेंट और बैंकिंग के सारे काम आसान हो गये हैं।

घर बैठे खरीदिये अपना मनपसंद सामान:

जी हाँ! अगर आप बिना दुकान में गये ही सामान अपने घर में मंगवा पा रहे हैं तो ये सब हो पाया है ऑनलाइन शॉपिंग के कारण। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ा है और इसका पूरा क्रेडिट ज्यादा है स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट की टेक्नोलॉजी को।

इन दोनों ने मिलकर ही ऐसा माहौल तैयार किया है जिसमें आप अपना समय और उर्जा तथा खर्च तीनों को बचाते हुये अपनी मनपसंद की कोई भी चीज को घर बैठे-बैठे ही खरीद सकते हैं।

जानिये: ऑनलाइन शॉपिंग ऐसी गलतियाँ भूल से भी ना करें वरना पड़ेगा महंगा

वर्तमान समय में अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, एबे आदि बहुत ही ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हैं जो हमें घर बैठे ही अपने मोबाइल का उपयोग करके कोई भी सामान खरीदने की सुविधा देती हैं।

तकनीक की मदद से ट्रेवलिंग में हुयी आसानी:

अगर आप ट्रेवल करने के शौक़ीन हैं तो आप जानते होंगे कि कैसे आपका स्मार्टफ़ोन आपके लिए मददगार है।

आप अपने फ़ोन से ट्रेन, बस, कैब, होटल, कुछ भी बुक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप गूगल मैप का इस्तेमाल किसी भी नयी जगह के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये तो था विवरण कि कैसे तकनीक स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट टेक्नोलॉजी के रूप में हमें मदद कर सकती है और कर रही है ।

इसके अलावा एंटरटेनमेंट, फिटनेस, स्टडी, आदि और भी कई सारे क्षेत्र हैं जहाँ टेक्नोलॉजी हमारी लाइफ को पूरी तरह से आसान और मजेदार बना रही है।

Comments (0)
Add Comment