News in Hindi

आधार पे से पेमेंट करने पर नहीं चुकानी होगी ट्रांजेक्शन चार्ज

कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के लिए आधार एप लॉन्च हो चुका है। आपको जानकर खुशी होगी कि आधार पे से पेमेंट करने के लिए न किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत होगी और न ही किसी सेलफोन की। इसके अलावा आधार पे की एक खासियत यह भी है कि इससे पेमेंट करने पर किसी तरह का ट्रांजेक्शन चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा।

इस ऐप को आईडीएफसी बैंक ने लॉन्च किया है और यह ऐप केवल दुकानदारों को ही अपने पास रखना होगा। बस ग्राहकों को शॉपिंग करने जाते समय अपना आधार नंबर लेकर जाना होगा और अपना बैंक बताना होगा।

नीति आयोग के थिंक टैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव आॅफिसर अमिताभ कांत ने बताया कि आधार एप से पेमेंट लेने पर कोई एमडीआर (Merchant Discount Rate) चार्जेस भी नहीं लगेंगे। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह एप ग्रामीण इलाकों में जल्दी से पॉपुलर हो जाएगा, क्योंकि यहां ज्यादातर ​ग्राहकों के पास स्मार्टफोन, डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं होते।

ऐसे काम करेगा आधार पे

शॉपकीपर को अपने स्मार्टफोन पर आधार पे ऐप डाउनलोड करना होगा और अपने फोन को बायोमेट्रिक या फिंगर​​प्रिंट स्कैनर से कनेक्ट करना होगा। ग्राहक को अपना आधार नंबर दुकानदार के फोन में मौजूद ऐप में डालना होगा और पेमेंट के लिए बैंक चुनना होगा। पासवर्ड के तौर पर बायोमेट्रिक डेटा स्कैन किया जाएगा। पेमेंट का यह तरीका भी अन्य कैशलेस तरीकों की ही तरह सुरक्षित है।