अगर आप भी निखारना चाहते हैं अपने बच्चे की रंगत तो अपनाएं ये टिप्स

कहते हैं जन्म के बाद बच्चा कई रंग रूप बदलता है। इस समय उसके शरीर का विकास तेजी से हो रहा होता है। अगर बच्चे के जन्म के बाद से ही कुछ महीने तक उसकी खास देखभाल की जाए तो शिशु की रंगत निखारी जा सकती है। हर मां चाहती है कि उसका बच्चा खूबसूरत, स्वस्थ और सबकी आंख का तारा हो। यह सच है कि क्यूट बच्चों को तो अजनबी भी गोद में उठा ही लेते हैं।

अगर आपको चिंता है कि आपके शिशु का रंग दबा हुआ है और आप उसे निखारना चाहत हैं, तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स आजमाने चाहिए।

मालिश

शिशु की हर दिन हल्के गर्म तेल से मालिश करें। तेल त्वचा में नमी भरेगा और रंग निखारेगा। मालिश के लिए जैतून का तेल काफी लाभदायक है।

[ads1]

बॉडी पैक

आप सोच रहे होंगे कि बॉडी पैक तो बच्चों को नहीं लगाया जाता। आपको बता दें कि शिशु की त्वचा 10 गुना मुलायम और नाजुक होती है। इसलिए अपने बेबी के लिए हल्दी, कच्चा दूध और चंदन पाउडर मिक्स कर पेस्ट बनाएं और सप्ताह में एक बार उसके पूरे शरीर व चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो रोजाना बेबी को कच्चे दूध से भी निहला सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि दूध में किसी तरह के कैमिकल आदि की मिलावट न हो।

लोई बनाएं

बच्चे के शरीर से अतिरिक्त बाल हटाने और रंगत निखारने के लिए लोई की जाती है। इसे बनाने के लिए बेसन, दूध, गुलाबजल और हल्दी को मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इसे बेबी की त्वचा पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें। फिर उसे रगड़ कर छुड़ा दें। इससे हो सकता है कि आपका बच्चा कुछ देर रोए, लेकिन बड़े होकर वह आपको इस बात का दोष कभी नहीं देगा कि आपने उसे खूसबूरती नहीं दी।

मॉइस्चुराइज

बेबी की सॉफ्ट स्किन को ड्राई होने से रोकें। इसके लिए आपको बेबी लोशन या बेबी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। खासकर सर्दियों में तो बेबी की त्वचा को मॉइस्चुराइज करना बिल्कुल न भूलें।