Times Bull
News in Hindi

इन तरीकों से आपको शॉपिंग के लिए फंसाते हैं सुपरमार्केट्स

सुपरमार्केट में डेयरी प्रोडक्ट्स और अन्य रसोई का सामान सबसे पीछे की तरफ रखा जाता है ताकि उनकी खोज में आप पूरा सुपरमार्केट घूम सकें। इसी चहलकदमी में जब तक आप जरूरत के सामान तक पहुं चते हैं आपका शॉपिंग कार्ट आधा भर चुका होता है।

स्टोर जिस भी चीज की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं उसे आई लेवल पर रख दिया जाता है, जिससे यह ग्राहकों की नजर में जल्दी आता है और वे इसे खरीद लेते हैं।

स्टोर में किड्स आई लेवल होता है जहां खिलौने, चौकलेट्स और बच्चों को लुभाने वाले अन्य सामान रखे होते हैं। यही वजह है कि जब आप शॉपिंग कर रहे होते हैं तो अपके बच्चे किसी और सामान के लिए जिद करने लगते हैं।

सेल ऎसा शब्द है जिसे किसी मॉल के बाहर देखा जाए या किसी अखबार में यह आपको आकर्षित कर ही लेता है। सुपरमार्केट्स सेल का बड़ा सा साइन बोर्ड ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। इसके चलते ज् यादातर ग्राहक वह सामान भी खरीद लेते हैं जिस पर सेल नहीं होती।

खरीदारों को आकर्षित करने में रंग बड़ा किरदार निभाते हैं। यही वजह है कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दरवाजे की तरफ डिस्प्ले में लाल, नारंगी और पीले रंगों के आइटम ज्यादा रखे जाते हैं और अंदर नीले और हरे रंग जैसे कूल कलर्स से सेल बढ़ाई जाती है।

स्टोर का साइज भी सेल पर असर डालता है। भीड़-भाड़ वाले स्टोर में लोग शॉपिंग को कम समय देते हैं और जल्द से जल्द वहां से निकलना चाहते हैं, जबकि खुला खुला नजर आने वाले बड़े स्टोर में लोग कं फर्टेबल महसूस करते हैं और वहां ज्यादा समय बिताते हैं।

स्टोर में बज रहा म्यूजिक ग्राहक के मूड पर असर डालता है। शोध में पाया गया है कि स्लो म्यूजिक में लोग ज्यादा खर्च करते हैं, जबकि लाउड म्यूजिक में लोग जल्दी में रहते हैं और इससे सेल पर असर नहीं पड़ता। इसी तरह क्लासिकल म्यूजिक लोगों को महंगी चीजें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्टोर केवल सेल से ही ग्राहकों को आकर्षित नहीं करते, बल्कि वे इसे सीमित समय के लिए घोषित कर ग्राहकों को ललचाते हैं कि अगर उन्होंने देर की तो बाद में उन्हें उनकी पसंद का सामान सस्ते दामों में नहीं मिल सकेगा। विंटर सेल, फेस्टिवल सेल इसका अच्छा उदाहरण है।

सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल एरिया होता है चैकआउट लाइन। यहां जान बूझ कर छोटा छोटा सामान जैसे कैंडी, मैगजीन, चिप्स, खिलौने आदि रखे जाते हैं, ताकि बिलिंग के लिए इंतजार कर रहे लोग वहां से भी कु छ उठा सकें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.