News in Hindi

तोंद कम कर फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो जरूर करें ये दो एक्सरसाइज

क्या आप भी दिन भर सिटिंग का काम करते हैं और इस वजह से आपकी भी तोंद बाहर आ गई है। महिलाएं हो या पुरुष हर कोई फ्लैट टमी चाहता है, बेशक बाहर निकली हुई तोंद बिल्कुल अच्छी भी तो नहीं लगती। हालांकि हम आपको बता दें कि शरीर का सबसे जिद्दी फैट आपके टमी एरिया का ही होता है।

तोंद कम करने के लिए खान पान पर ध्यान देने के साथ साथ नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। सबसे बेहतर होगा कि आप किसी ट्रेनर के अंडर एक्सरसाइज करें, क्योंकि एक्सरसाइज लापरवाही से की जाए तो यह कई तरह के जर्क और दर्द दे सकती है। वैसे अगर आप किसी ट्रेनर की मदद नहीं ले सकतीं तो फिर आपको रोजाना रस्सी कूदने के साथ साथ टमी कम करने के लिए ये दो एक्सरसाइज तो जरूर करनी चाहिए।

 

कैटल बॉल स्विंग

इस एक्सरसाइज को करने के लिए झुक कर यानी कि हाफ बेंड होकर खड़ा होएं। इसके बाद दोनों पैरों में थोड़ा गैप रखें और कैटल बॉल्स को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें। इस एक्सरसाइज को काफी ध्यान से करें, क्योंकि गलत तरीके से करने पर आपके पेट या कमर की नसों खिंच सकती हैं।

बोट पोज

बोट यानी कि अपने शरीर का नाम के आकार में करना। यह पेट कम करने के लिए बेहतरीन तरीका है। इसे आप दो तरह से कर सकते हैं। पहला तरीका है कि आप योगा मैट पर बैठ जाएं, अब अपने दोनों पैरों को ऊपर हवा में उठाएं और पीछे से हाथों को भी ऊपर उठाएं। इसे दूसरी तरह से ऐसे किया जा सकता है कि आप योगा मैट पर लेट जाएं। अब सांस भरते हुए पीछे से अपने हाथ और कंधे उठाएं और पैरों को भी करीब 30 या 45 डिग्री तक उठाएं। आपको पेट की मसल्स पर स्ट्रेच फील होगा।

इन एक्सरसाइज के साथ साथ आप खाने पर पूरा कंट्रोल करें। डायटिंग करने की बजाए आप मीठा, चावल, मैदा, तला भुना और फास्टफूड से परहेज करें।