Uniraj Exam Form: Rajasthan University Exam Form 2019-2020 यहाँ से करें आवेदन

Rajasthan University Exam Form 2019-2020 Apply Online: राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा फॉर्म जारी। (Uniraj Exam Form last date)2019-2020 1st, 2nd और अंतिम वर्ष के छात्र www.univexam.co.in पर BA, BSC, BCOM, MA, MCOM और MSC के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान विश्वविधालय जयपुर द्वारा स्नातक (बीए, बीएससी, बीकॉम) और स्नातकोत्तर (एमए, एमएससी, एमकॉम) परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु विज्ञप्ति वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है , छात्र/ छात्राएं वेबसाइट के अंतिम पैराग्राफ में दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 04 नवम्बर से 18 नवम्बर 2019 तक रहेगी,अगर आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही हो तो, आप कमेंट कर टीम से सहायता ले सकते है

राजस्थान विश्विद्यालय में वर्तमान शैक्षिक सत्र के लिए बीए, बीएससी एवं बीकॉम के नियमित व स्वयंपाठी छात्रों की मुख्य परीक्षाओं के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई। बगैर आधार कार्ड के अभ्यर्थी परीक्षा आवेदन नहीं कर सकेंगे। पीजी के विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 नवम्बर से शुरू होगी। बिना विलम्ब शुल्क के 18 नवम्बर तक व सौ रुपए विलम्ब शुल्क के साथ 19 से 25 नवम्बर तक आवेदन किये जा सकेंगे। 500 रुपए विलम्ब शुल्क के साथ 26 Nov से 2 Dec तक आवेदन किये जा सकेंगे।

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म 2019-2020 भरने के लिए आवश्यक कदम
सबसे पहले, छात्र राजस्थान विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट खोलने के लिए ब्राउज़ करेंगे।
फिर छात्र राजस्थान विश्वविद्यालय के ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल पर जा सकते हैं।
इस चरण के बाद, मुख्य परीक्षा फॉर्म का लिंक ढूंढें और इसे खोलने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
फिर छात्रों को पाठ्यक्रम और उस वर्ष का नाम दर्ज करना चाहिए जिसमें वे पढ़ रहे हैं।
जैसे ही आप उन प्राथमिक विवरणों को दर्ज करते हैं, वास्तविक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा, और फिर आपको आवश्यक विवरण भरने होंगे जो परीक्षा के संबंध में पूछे जाते हैं।
विवरण भरने के बाद, छात्रों को सभी विवरणों की जांच करनी चाहिए और यदि कोई हो, तो गलतियों को सुधारें और फिर इसे बिना असफलता के सबमिट करें।
इसके अलावा, छात्र किसी भी अद्यतन के मामले में वेबसाइट की जाँच करते रहेंगे।
आगे की प्रक्रियाओं के लिए, छात्रों को फॉर्म डाउनलोड करना चाहिए और उसका प्रिंट आउट लेना चाहिए जो कि बाकी प्रक्रियाओं में प्रमाण के रूप में उपयोग किया जाएगा।

राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा फॉर्म 2020

Notification for Apply Online Main Exam form-2020

Check Official Link

राजस्थान विश्वविद्यालय के बारे में-राजस्थान विश्वविद्यालय राजस्थान में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। यह 8 जनवरी 1947 को स्थापित किया गया था, जिसे पूर्व में राजस्थान विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता था, जो कि ज्ञान के प्रसार और राजस्थान के छात्रों की जरूरतों को पूरा करने का मुख्य उद्देश्य था।

वर्ष 1956 में, राजपूताना विश्वविद्यालय को राजस्थान विश्वविद्यालय के रूप में एक नया सुधारित नाम दिया गया था। राजस्थान विश्वविद्यालय भी राजस्थान में उच्च शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है और भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए मशाल का काम करता है।

यह पूरे राजस्थान और भारत के अन्य हिस्सों और विदेशों से भी छात्रों का ध्यान आकर्षित करता है। राजस्थान विश्वविद्यालय में कई क्षेत्रों और विभागों में अनुभवी संकाय की एक टीम है और इसकी स्थापना के बाद से यूजीसी के 2 एफ और 12 बी के तहत मान्यता प्राप्त है।

इसमें लगभग 36 स्नातकोत्तर विभाग, 15 मान्यता प्राप्त और स्वीकृत अनुसंधान केंद्र, 6 संविधान कॉलेज और 500 संबद्ध कॉलेज छह जिलों में फैले हुए हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों जैसे कि बीए / बीओएम / बीएससी / एमए / एमसीओएम / एमएससी / एमबीए / बीबीए / बीसीए / एमसीए और कई और अधिक डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का स्थान एक शहरी क्षेत्र में है, और इसका मुख्य परिसर 285.50 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और उपग्रह परिसर, जिसमें संविधान कॉलेज शामिल हैं, 149.53 एकड़ में फैला हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close