News in Hindi

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग तेज करना चाहते हैं तो जरूर अपनाएं ये तरीकेे

Dimag tez yaddasht badhane ke upay, Tips to make your memory sharp

दिमाग़ तेज़ करने के उपाय : हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी याददाश्त मजबूत हो। हर माता पिता की चाहत होती है कि उनके बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज हो और उन्हें एक बार पढ़ा हुआ हमेशा याद रहे। क्या आपको पता है कि यह संभव है। अगर आप अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करें, तो आप अपनी याद्दाश्त को तेज कर सकते हैं। यहां पढ़ें ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपनी याद्दाश्त तेज कर सकते हैं।

भरपूर नींद

आपकी याद्दाश्त का सीधा असर आपकी नींद से है। गहरी नींद लेने वालों की याद्दाश्त तेज होती है। रात को सोते समय दिनभर की यादें लॉन्ग टर्म स्टोरेज की तरह एकत्रित होती हैं। नींद न लेने से यह यादें हमेशा के लिए खत्म भी हो सकती हैं।

काम को दोहराएं

आपने बचपन में भी सीखा होगा कि किसी चीज को बार बार दोहराने से वह याद हो जाती है। दरअसल बार बार दोहराने से दिमाग उस पर अपनी पकड़ बना लेता है और फिर आप उसे नहीं भूलते। पुरानी यादों से लिंक बनाएं और उसे महसूस करने की कोशिश करें। जब आप बार बार ऐसा करेंगे तो आपका दिमाग उस याद से परिचित हो जाएगा और आप उसे कभी नहीं भूल पाएंगे।

ब्रेन गेम्स

दिमाग को तेज रखने का सबसे अच्छा तरीका है दिमागी कसरत। इसके लिए आप ब्रेन गेम्स इसके लिए आप वर्ग पहेली या सूडोकू जैसे गेम्स खेल सकते हैं।

खुद से संवाद

अपने आप से बात करना उतना ही जरूरी है, जितना कि किसी अन्य व्यक्ति से। अपने आप से बात करने पर दिमाग चीजों को समझता है और महसूस करता है, तब ही वह उन्हें याद रख पाता है।

च्यूइंगम से भी होती है याद्दाश्त तेज

वर्ष 2003 में एक शोध किया गया था, जिसमें पाया गया था कि अगर आप सुगंध के बीच में रहते हैं तो आपकी मेमोरी तेज होती है। वहीं अगर आप च्यूइंगम चबाते हैं, तब भी आपकी याद्दाश्त अच्छी होती है। अपने स्टडी रूम को सुगंधित रखें।

Dimag tez krne ka tarika or yaddasht badhane ke upay in hindi

चीजों को आपस में करें लिंक

किसी भी चीज को याद रखने का आसान तरीका है उसे दूसरी चीजों से लिंक करें। यह लिंक रंग, स्वाद, दृश्य, शब्द या आपकी कोई पुरानी याद हो सकती है। इससे आपको चीजें रिकॉल करने में मदद मिलती है।

करें खास अभ्यास

चीजों को याद रखने के लिए एक महीने तक खास अभ्यास करें। इसके लिए रात को सोने से पहले 10 मिनट दिनभर में हुए कार्यों के बारे में विचार करें। इसके अलावा एक बार कमरे में रखी चीजों को देखें और फिर दूसरे कमरे में जाकर उन चीजों को कागज पर लिखने का अभ्यास करें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा चीजें याद रख सकें।

वॉक से बनेगी बात

शोधकर्ताओं की मानें तो नियमित रूप से वॉक करने वाले लोगों का हिप्पोकैंपस वॉल्यूम बढ़ता है। इससे उनकी मेमोरी शार्प होती है। सुबह की सैर दिमाग के लिए काफी उपयोगी है। रोजाना सुबह वॉक पर जाना चाहिए।

सही खान पान

आपका खान पान सीधा आपके दिमाग पर असर डालता है। अगर आप बैलेंस्ड डायट ले रहे हैं, तो आपका दिमाग भी स्वस्थ्य रहेगा। आपके भोजन में केले, सेब, गहरे हरे रंग की सब्जियां, अदरक, गाजर और टमाटर शामिल होना चाहिए। इसके अलावा काजू, बादाम और अखरोट भी खाने चाहिए। इसके अलावा आप मिठाइयां और चॉकलेट भी खा सकते हैं, हालांकि फास्टफूड से दूरी बनाएं।