Times Bull
News in Hindi

वास्तु के हिसाब से कभी न दें ये तोहफे, आ सकती है रिश्तों में दरार

वैसे तो तोहफे में आप कुछ भी दे सकते हैं, बस आप दिल से दें, लेकिन वास्तुशास्त्र की नजर से देखा जाए तो कुछ चीजें कभी तोहफे में नहीं देनी चाहिए। खासकर उन लोगों को जिन्हें आप बहुत प्यार करते हैं, या फिर आप जिनके बहुत करीब हैं, कभी उन्हें यह वर्जित उपहार नहीं देने चाहिए। इसका आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

वास्तु शास्त्र नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है और इन दोनों ही ऊ र्जाओं का हमारे जीवन पर गहरा असर होता है। यहां पढ़ें किन चीजों को कभी न दें तोहफे में –

1. तौलिया या रुमाल

वास्तु शास्त्र कहता है कि यह दोनों ही चीजें तोहफे में नहीं देनी चाहिए, इससे देने वालों के लिए भी बुरा होता है और इस तोहफे को स्वीकार करने वाले का भी। अगर कोई आपको तोहफे में तौलिया या रुमाल दे रहा है और आप उन्हें मना नहीं कर सकते, तो बदले में उन्हें एक सिक्का दे दें।

2. पानी से संबंधित चीजें या शो पीस

आमतौर पर लोग तोहफे में शो पीस देना पसंद करते हैं, लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार एक्वेरियम, मछली का बाउल, छोटे झरने या ऐसा कोई शो पीस तोहफे में नहीं देना चाहिए। ऐसे तोहफे देने वालों को धन संबंधी परेशानियां होती हैं।

3. भगवान की मूर्ति

ऐसा बहुत से लोग करते हैं, जब वो कुछ समझ नहीं पतो कि सामने वाले को तोहफे में क्या दें, तो वे भगवान की मूर्ति भेंट कर देते हैं, लेकिन वास्तु की दृष्टि से ऐसा करना अशुभ है, क्योंकि भगवान की मूर्ति या चित्र को देखभाल की जरूरत होती है और ऐसा न करने पर देने वो और लेने वाले दोनों को ही नुकसान होता है।

4. काम से जुड़ी चीजें

पेन, किताबें आदि उपहार में देना भी नुकसानदेह हो सकता है।

5. नुकीली चीजें

नुकीली चीजें जैसे पेननाइफ, चाकू, कैंची, तलवार आदि भी तोहफे में देना अशुभ माना जाता है। इन चीजों को गिफ्ट करने से दो लोगों के रिश्ते में तकरार बढ़ता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.