News in Hindi

अब पेट्रोल और डीजल की भी होगी होम डिलिवरी

आपकी गाड़ी में फ्यूल खत्म हो गया है और पेट्रोल पंप भी घर से इतना दूर है कि गाड़ी वहां तक नहीं जाएगी, तो अब चिंता मत कीजिए। वो इसलिए क्योंकि अब ईंधन खुद आपके घर पर आएगा। खबर है कि सरकार पेट्रोल व डीजल की होम डिलिवरी शुरू कर सकती है। यानी कि हो सकता है कि आने वाले समय में अगर गाड़ी में ईंधन खत्म हो तो आपको केवल नजदीकी पेट्रोल पंप को फोन करना हो और ईंधन की होम डिविरी हो जाए।

केंद्र की योजना है कि छोटे छोटे डिस्पेंसरों यानी कि पेट्रोल व डीजल देने वाली मशीन को ग्राहकों के घर भेजकर उन्हें ईंधन उपलब्ध करवाया जाए। हालांकि सरकार की यह राय देश के पेट्रोल पंपों ने तो खारिज कर दी है।

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर अपनी इस मंशा को जाहिर किया था। मंत्रालय की तरफ से ​बताया गया — प्री बुकिंग कराने पर ग्राहकों को उनके घर ही पेट्रो उत्पाद उपलब्ध करवाने के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इससे ग्राहकों को पेट्रोल पंप पर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। उनका वक्त भी बचेगा।



इस सुझाव को पहले सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से लागू किया जाएगा, लेकिन निजी फर्में भी इसे आजमाने को तैयार नजर आ रही हैं। आपको बता दें कि अभी पेट्रोलियम उत्पादों में सिर्फ एलपीजी की ही ​होम डिलिवरी की जाती है। फिलहाल सरकार ने यह नहीं बताया है कि इसे लागू कैसे किया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन आॅयल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसे जब राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा तो पूरी तैयारी से किया जाएगा। योजना है कि छोटे छोटो डिस्पेंसर के जरिए पेट्रोल—डीजल की होम डिलिवरी की जाएगी। यह मौजूदा मिनी एटीएम की तरह हो सकते हैं। हालांकि हो सकता है कि इस सुविधा के लिए ग्राहकों को अतिरिक्त पैसा चुकाना पड़े।