स्मार्टफोन यूजर तुरंत डिलीट कर दें ये ऐप्स, नहीं तो बैंक खाता हो जाएगा खाली

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:  आज के इस तकनीक के युग में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है। तो वही स्मार्टफोन के आने से लोगों की जिंदगी कितनी आसान हो गई है। इसमें इंस्टॉल किए गए ऐप से ढेर सारे काम निपटाया जा सकते हैं। हालांकि एंड्रॉयड में हैकिंग के तरह-तरह के खबरें आती रहती हैं। अगर आपने जरा सी लापरवाही की तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

जी हां साइबर सिक्योरिटी को लेकर ऐसे अपडेट आते रहते हैं, हाल ही में एक खतरनाक मालवेयर Xamalicious  का पता चला है। जो एक अटैकर को डिवाइस का एक्सेस दे देता है। यानी कि ऐसे कई ऐप है जिसे यह स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है। आपकी जरूरी पर्सनल बैंकिंग संबंधित जानकारी को चुराकर बैंक अकाउंट खाली कर सकता है।

इस खतरनाक मालवेयर को पता लगाने वाली कंपनी का कहना है कि यह न सिर्फ डिवाइस की जासूसी कर सकता है। बल्कि फोन में इंस्टॉल किए गए बैंकिंग एप से जानकारी चुराकर अटैककर को डिवाइस का रिमोट एक्सेस भी दे सकता है, यानी की बिना सेटिंग बदले यह नया मालवेयर हैकिंग को अंजाम दे सकता है।

आपको बता दें कि साइबर सिक्योरिटी को लेकर कंपनियां ऐसे अपडेट जारी करते रहती हैं। तो वही प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे कई ऐप है। जो गूगल उन्हें फ्लैग कर देता है और प्ले स्टोर से हटा देता है। लेकिन गूगल स्मार्टफोन में इंस्टॉल किसी ऐप को फोन से डिलीट नहीं कर सकता है। ऐसे में आपको खुद ही यह अनस्टॉल करना होगा।

फोन से तुंरत डीलीट करें यह ऐप्स

हम यहां पर ऐसी जानकारी लाए हैं जिनमें मालवेय होने का पता चला है। अगर आपके फोन में यह एप इंस्टॉल है तो बिना समय करवा यहां पर फोन में डिलीट कर दें।

– Essential Horoscope for Android
– 3D Skin Editor for PE Minecraft
– Logo Maker Pro
– Auto Click Repeater
– Step Keeper: Easy Pedometer
– Track Your Sleep
– Sound Volume Booster
– Astrological Navigator: Daily Horoscope & Tarot
– Universal Calculator
– Count Easy Calorie Calculator
– Sound Volume Extender
– LetterLink
– Numerology: Personal horoscope & number predictions

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App