GSEB HSC Result: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट फटाफट कैसे करें चेक, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

GSEB HSC Result: अगर आपका बच्चा महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं कक्षा में परीक्षा दी है तो फिर रिजल्ट का इंतजार खत्म् होने वाला है। बोर्ड की तरफ से जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा करीब 14 लाख बच्चों का रिजल्ट घोषित होना है, जिसे लेकर छात्रों के चेहरे पर काफी खुशी महसूस हो रही है।

रिजल्ट पिछले साल से बेहतर जाने की उम्मीद है। हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स के लिए इस साल 2 फरवरी से 19 मार्च 2024 तक आयोजित बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। इसके अलावा रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

हालांकि, खबरों के अनुसार महराष्ट्र बोर्ड HSC रिजल्ट की घोषणा मई के तीसरे सप्ताह में हो सकती है। विद्यार्थी अपना परिणाम औपचारिक ऐलान के बाद आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, mahresult.nic.in पर कर चेक कर सकेंगे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

यूं चेक करें रिजल्ट

छात्रों को सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाकर क्विक करना होगा।
इसके अलावा होमपेज पर Maharashtra SSC HSC Result 2024 के लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद रोल नंबर और माता का नाम जैसे जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करके ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।
इसके बाद महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर नजर आता है।
फिर रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करने की जरूरत होगी।

बीते वर्ष महाराष्ट्र बोर्ड HSC में पास हुए थे इतने फीसदी छात्र

साल 2023 में आयोजित महाराष्ट्र कक्षा 12वीं यानी HSC में कुल पास प्रतिशत 91.25 फीसदी रहा। इसके साथ ही वर्ष 2022 की तुलना में थोड़ा रहा था। इस परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया था। लड़कों के लिए 89.14% की तुलना में 94.73% पास दर रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App