Indain Railway: भारतीय रेलवे ने चलाई फाइव स्टार रेटिंग वाली सुपरफास्ट ट्रेन, देखते ही आंखे खुल जाएगी

Avatar photo

By

Govind

Indain Railway: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही लोग अपने परिवार के साथ घूमने-फिरने का प्लान बनाने लगते हैं। ऐसे में ट्रेन या फ्लाइट बुकिंग और होटल बुकिंग जैसे काम पहले ही निपटाने पड़ते हैं।

ऐसे लोगों के लिए भारतीय रेलवे एक खास पैकेज लेकर आया है, जिसमें ट्रेन में ही फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस ट्रेन को अगर आप चलता-फिरता फाइव स्टार होटल कहें तो गलत नहीं होगा। यह ट्रेन आपको भगवान श्री राम से जुड़े तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी.

क्या है आईआरसीटीसी की योजना?

गर्मी की छुट्टियों के दौरान आईआरसीटीसी एसी डीलक्स ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। कोचों की तीन श्रेणियां होंगी- एसी फर्स्ट कूप, एसी फर्स्ट, एसी सेकेंड और एसी थर्ड। यह ट्रेन 7 जून को रवाना होगी और पूरी यात्रा 17 रात और 18 दिन तक चलेगी. इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री देश के 14 शहरों की यात्रा और 39 धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से संचालित होगी.

इन शहरों तक पहुंचेगी डीलक्स ट्रेन!

रेल मंत्रालय के मुताबिक श्री रामायण यात्रा ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, भद्राचल और नागपुर होते हुए दिल्ली लौटेगी.

ट्रेन में कई विकल्प

इस श्री रामायण यात्रा ट्रेन में चढ़ने और उतरने के लिए यात्रियों के पास कई विकल्प होंगे। इसका मतलब है कि यात्री अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी स्टेशन से ट्रेन में चढ़ और उतर सकते हैं। दिल्ली के अलावा, कोई भी व्यक्ति गाजियाबाद, अलीगढ, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर ट्रेन पकड़ सकता है और वापसी में झाँसी, ग्वालियर, आगरा कैंट, मथुरा और सफदरजंग स्टेशनों पर उतर सकता है।

ये होगा किराया

चारों कैटेगरी का किराया अलग-अलग है. इन्हें सिंगल, डबल और ट्रिपल शेयरिंग के लिए बुक किया जा सकता है। फर्स्ट एसी कूपे का किराया 1,66,810 रुपये, फर्स्ट एसी का 1,45,745 रुपये, सेकेंड एसी का 1,34,710 रुपये और थर्ड एसी का किराया 94,600 रुपये होगा। यह किराया 33 फीसदी छूट के बाद है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App