7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत चमकना तय, इन 6 भत्तों में भी होगी बढ़ोतरी, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने कुछ दिन पहले ही डीए बढ़ोतरी कर बड़ी सौगात दी है, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। अगर आपके घर परिवार में सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने वाली है। हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद अब 50 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे पहले कर्मचारयों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा था।

बढ़े हुए डीए का लाभ करीब 1 करोड़ कर्मचारियों औ पेंशनर्स को मिलेगा, जो हर किसी का बजट संवारने के लिए काफी है। क्या आपको बता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के 6 भत्ते जल्द ही बढ़ाने का फैसला लिया जाएगा, जिससे हर किसी की मौज आना तय माना जा रहा है।

इन भत्तों में बढ़ोतरी होनी संभव

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से कई तरह के भत्तों में बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है। इसमें रेलवे कर्मचारी, सिविलिएन डिफेंस कर्मचारी और डिफेंस कर्मचारी शामिल हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर लागू होने वाले अलाउंस भी शामिल हैं।

इसमें सबसे पहले तो कर्मचारियों को महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, बाल शिक्षा भत्ता, टूर के दौरान ट्रैवलिंग अलाउंस, डेप्यूटेशन अलाउंस, पेंशनर्स के फिक्सड मेडिकल अलाउंस, हायर क्ललिफेशन अलाउंस, लीव ट्रैवल इनकैशमेंट, लीव इनकैशमेंट, नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस में बढ़ोतरी की जाएगी। इसका फायदा कई लाख कर्मचारियों को बंपर स्तर पर मिलेगा, जो हर किसी की सैलरी में मददगार साबित होगा।

50 प्रतिशत डीए के चलते बढ़ाया गया एचआरए

केंद्रीय कर्मियों को हाउस रेंट अलाउंस का फायदा मिलता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कहां रहते हैं। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, 1 जुलाई 2017 से क्लास x,y,z शहरों के लिए एचआरए को बेसिक सैलरी के क्रमश: 24%, 16% और 8% तक बनाया गया है।

डीए जब 25 प्रतिशत तक हो या तो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, xy और z शहरों में HRA की दरें बेसिक सैलरी वेतन के 27%, 18% और 9% तक रिवाइज करने का फैसला लिया गया है। डीए 50 प्रतिशत पहुंचने के बाद सरकार ने इसे रिवाइज करने का निर्णय लिया गया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App