Free Solar Rooftop: आप भी अपने घर लगवा सकते हैं फ्री सोलर रूफटॉप, होगा 70 हजार रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

Free Solar Rooftop:  भारत सरकार ने छतों पर सौर पैनलों की स्थापना के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई सौर छत योजना शुरू की है। इस योजना के तहत घरों, संस्थानों और व्यावसायिक भवनों की छतों पर सौर पैनल लगाए जाते हैं।

जो न केवल बिजली पैदा करते हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी काम करते हैं ताकि प्रदूषण न हो। इस लेख में हम आपको इस सोलर योजना के बारे में बताएंगे ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें और नई सरकारी सब्सिडी के माध्यम से स्वच्छ नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ उठा सकें।

इस योजना के तहत सरकार छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए कई तरह की सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। यह सब्सिडी भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के आधार पर भिन्न हो सकती है। इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह न केवल बिजली की लागत को कम करती है बल्कि उपयोग की गई बिजली को ग्रिड में वापस बेचने का विकल्प भी प्रदान करती है, जिसे नेट मीटरिंग के रूप में जाना जाता है।

जानिए योजना के बारे में

इस नई सोलर योजना में सरकार देश में रहने वाले अधिक से अधिक लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी राशि की पेशकश कर रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार का लक्ष्य नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना है।

सोलर रूफटॉप योजना के शुरू होने से न सिर्फ आपको अपने घरों में सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी, बल्कि बिजली बिल में भी छूट मिलेगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि सौर पैनल सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जिससे आप आसानी से अपनी इलेक्ट्रॉनिक बिजली की खपत बचा सकते हैं।

इस नई सोलर योजना में कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

पीएम रूफटॉप सोलर सब्सिडी योजना के तहत अगर आप अपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आपको ₹78,000 तक की सब्सिडी देगी। अगर आप इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास न्यूनतम 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर की छत होनी चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App