RBSE RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं के रिजल्ट पर बड़ा ऐलान, फटाफट यहां करें चेक, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट तो जारी कर दिया, लेकिन हाई स्कूल का इंतजार अभी बढ़ता ही जा रही है। चर्चा है कि राजस्थान बोर्ड की तरफ से 10वीं का रिजल्ट भी दो तीन दिन में जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद छात्रओं को गुड न्यूज मिलेगी। दावा किया जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 27 मई के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है, जिसके बाद करीब 10 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी, जो किसी सुनहरे मौके की तरह है। सभी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट की तारीख पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

राजस्थान बोर्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

आपका बेटा-बेटी राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो थोड़ा सब्र और रख लीजिए। किसी वजह से आप अपने परीक्षा के नंबर से संतुष्ट नहीं तो चिंता ना करें। आप स्क्रूटिनी फॉर्म भरकर अपनी कॉपी दोबारा चेक करने का काम कर सकंगे। अगर आप दो सब्जेक्ट्स में फेल होने वाले स्टूडेंट कंपार्टमेंट एग्जाम देकर इसी साल को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद RBSE कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख की जानकारी देने की जरूरत होगी। राजस्थान 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा जून-जुलाई में हो सकती है। इस साल करीब 10 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। रिजल्ट पहले की तरह अच्छा जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 7 मार्च 2024 को शुरू हुईं और 30 मार्च तक चली थीं। इससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

फटाफट यहां चेक करें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद छात्रों को वेबसाइट के होमपेज पर 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा।

फिर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले होगा। इसे चेक करके डाउनलोड करने की जरूरत होगी। आप चाहें तो फ्यूचर रेफरेंस के लिए उसका एक प्रिंटआउट भी निकालने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow