ICMR Guidelines: बीमारिया अनहेल्दी डाइट के कारण, ICMR ने 7 पॉइंट का गाइडलाइंस भी जारी किया

By

Health Desk

राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि हेल्दी डाइट और शारीरिक गतिविधि न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाते हैं, बल्कि कोरोनरी हृदय रोग (CHD) और हाइपरटेंशन (HTN) जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकती हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अनहेल्दी डाइट का बोझ बहुत अधिक है, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

ICMR ने इस समस्या को समझते हुए 17 आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो भारतीय लोगों को स्वस्थ जीवनशैली की ओर अग्रसर करने में मदद करेंगे। इन दिशानिर्देशों का पालन करने से न केवल वजन कम होता है, बल्कि डायबिटीज़ जैसी बीमारियों को भी रोका जा सकता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, स्वस्थ आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि से न केवल भारतीय लोगों की सेहत में सुधार होगी, बल्कि समाज के स्तर पर रोगों को रोकने में भी मदद मिलेगी। यह हमें एक स्वस्थ और सकारात्मक भविष्य की ओर अग्रसर करेगा।

स्वस्थ आहार सुझाव और निर्देश

  1. हेल्दी लाइफस्टाइल के महत्व: सुगर और फैट से भरे खाने की खपत, कम शारीरिक गतिविधि और अधिक वजन की समस्याएं अनहेल्दी जीवनशैली के परिणाम हैं।
  2. NIN के सुझाव: NIN ने नमक, ऑयल, और फैट का सेवन सीमित करने की गुजारिश की है। वे प्रॉपर एक्सरसाइज करने, चीनी और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाने की चीजों को कम करने की सलाह देते हैं।
  3. भारतीयों के लिए DGI: भारतीयों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश (DGI) का मसौदा ICMR-NIN ने तैयार किया है
  4. DGI के लाभ: इसमें सत्रह दिशानिर्देश सूचीबद्ध किए गए हैं, जो भारतीय लोगों को स्वस्थ भोजन की दिशा में अग्रसर करेंगे।
  5. आहार में बदलाव: सुझाव दिए गए हैं कि भारतीय लोग अपने खाद्य पदार्थों का चयन करते समय सतर्क रहें।
  6. महत्वपूर्ण सलाह: डॉ. हेमलता और डॉ. राजीव बहल ने बताया कि आहार में बदलाव लाना भारतीय समाज के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  7. निर्भरता पर बात: भारतीय आबादी का बड़ा हिस्सा अनाज पर निर्भर है, इसलिए उन्हें पोषक तत्वों के साथ सुरक्षित आहार चुनने पर ध्यान देना चाहिए।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App