Business Idea: खाली बैठे हैं तो 70000 रुपए निवेश करके शुरू करें ये बिजनेस! होगा 4 लाख का मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: अगर आप भी पशुपालक हैं तो ये खबर आपके काम की है. भारत में पशुपालन और डेयरी फार्मिंग व्यवसाय का श्रेय भैंस पालन क्षेत्र को जाता है। मुर्रा जैसी भैंस की नस्लों ने दुग्ध उत्पादन क्षेत्र को नये आयाम दिये हैं।

यही कारण है कि अब शहरों में भी लोग व्यक्तिगत दुधारू पशु पाल रहे हैं। अगर आप कम समय में पशुपालन व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप भैंस पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मुर्रा जैसी अव्वल दर्जे की भैंस प्रतिदिन 15 से 20 लीटर दूध देती है, जो अब 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है. इतना ही नहीं, पशुपालन से जुड़ी योजनाओं के तहत भैंस की खरीद पर 25 से 50 फीसदी तक सब्सिडी भी दी जा रही है.

कई राज्य सरकारें भी दूध उत्पादन के जरिए राजस्व बढ़ा रही हैं और पशुपालकों को फायदा हो रहा है. किसान चाहें तो 5 भैंसों के साथ भी डेयरी फार्म शुरू कर सकते हैं, जिससे एक साल में ही मुनाफा होने लगेगा. भैंस की ऐसी नस्ल जिसे पालकर आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा.

राजकीय पशु चिकित्सालय नगर बलिया के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एसडी द्विवेदी ने लोकल18 को बताया कि जिले के अधिकांश पशुपालक मुर्रा नस्ल की भैंसों को पालकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इनमें एक नहीं बल्कि कई गुण होते हैं, एक तो ये जल्दी बीमार नहीं पड़ते और दूसरा ये कम से कम 15 से 20 लीटर दूध देते हैं।

ऐसे करें मुर्रा भैंस की पहचान

डॉ. एसडी द्विवेदी ने बताया कि मुर्रा भैंस का रंग गहरा काला, सींग अन्य की तुलना में छोटे, कठोर और पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं। इसकी आंखें भी काली हैं. इसकी एक और पहचान भी है जैसे गर्दन लंबी और पतली होना। इसकी कीमत करीब 70 हजार रुपये है.

इस तरह आप बन जायेंगे अमीर…

डॉ. एसडी द्विवेदी ने बताया कि अन्य पशुओं की तुलना में मुर्रा भैंस का दूध वसा और एसएनएफ से भरपूर होता है. इस दूध से पनीर, दही और घी बहुत अच्छे से बनाया जाता है. अनुमान लगाया जा सकता है कि यह भैंस एक दिन में 15 से 20 लीटर दूध देती है, अगर इसे 15 लीटर के हिसाब से देखें तो यह कहने में कोई गुरेज नहीं है कि भैंस का दूध कम से कम 50 रुपये प्रति लीटर मिलता है। ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि यह भैंस एक दिन में सिर्फ ₹750, महीने में ₹22,500 और साल में ₹2,70,000 का ही दूध दे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow