Eye Care: जाने गर्मियों में आंखों की समस्या क्यों होती है, जाने एक्सपर्ट से

By

Health Desk

गर्मियों में बच्चों की आंखों को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। धूप में ज्यादा समय बिताने से उनकी आंखों को नुकसान हो सकता है। इसलिए, उन्हें हमेशा धूपी दिन में अच्छे संरक्षण के साथ बाहर जाने की सलाह दी जाती है, जैसे कि धूपी टोपी, धूपी चश्मा और आरामदायक कपड़े।

इसके अलावा, उन्हें ताजा फलों और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो उनकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

धूप में चश्मे पहने

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए धूप के चश्मे एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय हो सकते हैं। यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस पहनने से उनकी आंखों को हानि से बचाया जा सकता है, क्योंकि सूरज की यूवी किरणें नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

ऐसे सनग्लासेस का चयन करते समय यह जरूरी है कि वे यूवीए और यूवीबी किरणों को 100% रोक सकें और बच्चे की आँखों को पूरी तरह से सुरक्षित रखें। इसके साथ ही, सनग्लासेस का सही फिट होना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि बच्चे को अधिकतम सुरक्षा मिल सके।

गर्मियों में टोपी पहने

टोपियां बच्चों की आंखों को धूप से बचाने में एक महत्वपूर्ण उपाय हो सकती हैं। चौड़े किनारों वाली टोपियां उनकी आंखों को सीधे सूरज के बीच से बचा सकती हैं, जो धूप में खेलने या घूमने के समय अधिक आवश्यक होता है।

हल्की और हवादार टोपियां चुनें ताकि बच्चा उन्हें पहनने में आराम कर सके। इससे उनकी आंखों पर पड़ने वाली यूवी किरणों की मात्रा कम हो सकती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

बच्चों के स्क्रीन टाइम कम करें

बच्चों को लंबे समय तक स्क्रीन पर न बैठने की सलाह देना बेहद महत्वपूर्ण है। उनकी आंखों पर स्क्रीन के दबाव से दिजिटल आई स्ट्रेन और ड्राई आइज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, स्क्रीन टाइम को सीमित रखना आवश्यक है। उन्हें नियमित ब्रेक लेने और आंखों को आराम देने के लिए बाहर खेलने और पार्क में घूमने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे उनकी आंखों को विश्राम मिलेगा और वे स्वस्थ रहेंगे।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow