Clapping Benefits: ताली बजाने से मिलेगा सेहत का लाभ, जाने एक्सपर्ट से

By

Health Desk

रोजाना ताली बजाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अद्भुत फायदे प्रदान कर सकता है। जब हम ताली बजाते हैं, तो हमारी हथेली पर दबाव के कई प्रेशर पॉइंट्स सक्रिय होते हैं, जो हमें राहत प्रदान कर सकते हैं। यह शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और हमें सुखद महसूस कराता है।

इसलिए, अगर आपको मिलने वाली ताली की अदालत में बजाने का मौका मिलता है, तो इसे बिना सोचे हुए ही ले लें, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है।

ताली बजाने के फायदे

  1. गर्दन की अकड़न और पीठ दर्द में सुधार: ताली बजाने से हाथों में अलग-अलग नर्व की एंडिंग एक्टिव हो जाती है, जो शरीर के कई हिस्सों से जुड़े होते हैं। इससे गर्दन और पीठ सहित शरीर के इन हिस्सों में दर्द से राहत मिलती है।
  2. सिर का बुखार, चक्कर और सिरदर्द में सुधार: ताली बजाने से दिमाग में ऑक्सीजन बढ़ता है, जिससे सिर का बुखार, चक्कर आना और सिर में दर्द होने की समस्या से राहत मिल सकता है।
  3. दिल के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार: नियमित ताली बजाने से दिल सहित पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ावा मिलता है, जो हार्ट अटैक या दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।
  4. तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा: ताली बजाने से शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ताली बजाने से शारीरिक गतिविधि बढ़ती है, जो डिप्रेशन और एंग्जाइटी से निपटने में मदद करती है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow