Morning Tips: आप भी पीते हैं तो सुबह रोज चाय और काफी, तो पढ़ ले ये जरूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

Morning Tips: अगर आप भी रोज सुबह चाय या कॉफी पीते हैं तो आज से ही इसे पीना बंद कर दें। जी हां, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने भारतीयों से चाय और कॉफी का सेवन कम करने को कहा है। दरअसल, आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने सिफारिश की है कि चाय और कॉफी के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि इंस्टीट्यूट के मुताबिक इसमें कैफीन मौजूद होता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. यही वजह है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के डॉक्टरों ने इसे न पीने की सलाह दी है.

कैफीन होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लगभग 150 मिलीलीटर कप ब्रूड कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन होता है. ऐसे में अगर आप 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

आपको बता दें कि आईसीएमए का कहना है कि लोगों को भोजन से कम से कम एक घंटे पहले और बाद में चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें टैनिन मौजूद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि टैनिन पेट में आयरन से चिपक जाता है, जिससे आयरन शरीर में ठीक से घुल नहीं पाता है, जिससे शरीर में आयरन की कमी और एनीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल, कॉफी या चाय का अधिक सेवन हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow