ICMR Guidelines: दूध वाली चाय हो सकती है ख़तरनाक, जाने चाय पीना चाहिए ?

By

Health Desk

दूध वाली चाय और कॉफी हमारे दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और बहुत से लोगों के लिए इन्हें सेहत का संबंधित बनाना आसान होता है। लेकिन हाल ही में ICMR की रिपोर्ट ने इस पर संदेह डाला है। इसके अलावा, कुछ लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स अच्छी नहीं हो सकते, खासकर वे जिनके लिए लैक्टोज इंटॉलरेंस या लैक्टोज के खिलाफ प्रतिक्रिया है।

डेयरी के उत्पादों में आपको क्या कॉफीन के अधिक मात्रा में मिल सकता है, जो नींद को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, डेयरी उत्पादों में आपको सैक्सी फैट और कोलेस्ट्रॉल के अधिक मात्रा में मिल सकता है, जो आपके हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसके बावजूद, इन प्रोडक्ट्स को सेहत के लिए अधिकतम खतरनाक नहीं माना जाना चाहिए। यदि आपको इन प्रोडक्ट्स का मजा लेने में आनंद आता है, तो मात्रा को संतुलित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको अपने खान-पान में संतुलितता बनाए रखने के लिए ध्यान देना चाहिए, और अपने डॉक्टर की सलाह लेना भी अच्छा हो सकता है।

दूध वाली काफी ख़तरनाक

ICMR की नई स्टडी के अनुसार, दूध वाली चाय और कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है और हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए, संतुलित और स्वस्थ आहार के साथ इन पेय पदार्थों का मात्रात्मक सेवन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप चाय या कॉफी पसंद करते हैं, तो उनका संयमित रूप से सेवन करें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

दूध वाली चाय की जगह क्या पीएं

दूध वाली चाय की जगह, लोग ब्लैक टी या कॉफी पी सकते हैं, जो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। यह उन्हें एक ताजगी और ऊर्जा का आदान-प्रदान कर सकते हैं बिना किसी डेयरी प्रोडक्ट के। इसके अलावा, अन्य स्वस्थ विकल्प भी हैं, जैसे कि निम्बू पानी, अनार का रस, या फिर फलों का सेवन करना। इन विकल्पों का सेवन करके भी लोग अपनी चाय की खामियों से बच सकते हैं।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow