Viral News: आप भी सोच रहे हैं बिजली चोरी करना! तो पढ़ ले ये खबर, उड़ जाएंगे होस

Avatar photo

By

Govind

Viral News: मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में बिजली चोरी के कई मामले सामने आए हैं. गर्मी के मौसम में लगातार बढ़ती खपत के बावजूद बिल रीडिंग कम होने पर जब विभाग को शक हुआ तो छापेमारी शुरू कर दी गई। इस दौरान कई घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई।

अधिकारियों ने सभी के खिलाफ मामला दर्ज कर मीटर जब्त कर जांच के लिए भेज दिया। कार्रवाई के दौरान अधिकारियों को मीटर से छेड़छाड़ और कम रीडिंग लेने के नए-नए तरीके मिले। एक मकान मालिक ने मीटर में छोटा सा छेद कर डिस्प्ले बटन पर इंजेक्शन की मदद से एसिड डाल दिया था, जिससे डिस्प्ले खराब हो गई।

बिजली कंपनी के सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि शहर में बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा है, लेकिन बिक्री यूनिटें पहले जैसी ही हैं। इससे साफ था कि बिजली चोरी की जा रही थी। जिसके बाद इंदिरा कॉलोनी, शेखों का मोहल्ला, सुधा सागर, कटरा बाजार और लक्कड़खाना में छापेमारी की गई। इस दौरान बिजली चोरी के 10 मामले पकड़े गए। कई घर तो ऐसे थे, जहां सारे उपकरण रोशनी से चलने के बावजूद मासिक बिजली बिल सिर्फ 100 रुपये आता था।

बिजली का बिल 100 रुपये प्रति माह आता था

उन्होंने बताया कि इंदिरा कॉलोनी में चार मंजिला मकान में दो एसी, चार कूलर, बोर, गीजर, टीवी, फ्रिज और रोशनी से चलने वाले कई उपकरण थे। इस घर में 15 किलोवाट का लोड था, लेकिन पिछले एक साल से बिजली का बिल 100 रुपये प्रति माह ही आ रहा था.

जांच में पता चला कि मकान मालिक ने मीटर के साथ छेड़छाड़ की है। उसने सिरिंज की मदद से मीटर के डिस्प्ले बटन पर एसिड डाल दिया था, जिससे डिस्प्ले खराब हो गई। मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. मीटर जब्त कर लिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि शेखों का मोहल्ले में एक पानी का प्लांट बिजली चोरी से चल रहा था. यहां आरओ प्लांट घरेलू कनेक्शन से चलाया जा रहा था, जबकि इसका लोड 10 किलोवाट था। पानी साफ़ करने से लेकर उसे ठंडा करने तक के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें चोरी की बिजली से चल रही थीं।

प्लांट संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. शेखों का मोहल्ले में सीधे बिजली खपत के दो मामले और सुधा सागर और कटरा बाजार में मीटर से छेड़छाड़ के एक-एक मामले सामने आए हैं। कुल मिलाकर बिजली चोरी के 10 मामले सामने आए हैं और सभी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. सभी के मीटर जब्त कर जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow