क्रेडिट कार्ड पर लगते हैं ये छिपे चार्जेज, जरूर जान ल‍े फायदे में रहेगें!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: आमतौर पर देखा जाता है, कि लोगों को जब एक लिमिट में खास सैलरी मिलने जाती है या फिर बिजनेस से अच्छी कमाई होने लगती है। तो बैंक या फिर ऐसी कई नॉन बैंकिंग संस्थान के द्वारा क्रेडिट कार्ड मिल जाता है। आजकल की जरूरत कहें या फिर कुछ और क्रेडिट कार्ड यूजर बढ़ते जा रहे हैं। क्रेडिट कार्ड पर पैसे नहीं होने पर खरीदारी करने की सुविधा मिल जाती है। जिससे हर महीने के किस्त के तौर पर पैसे वसूलते है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड उपयोग करते हैं तो आपके लिए यहां पर जबरदस्त जानकारी देने वाले हैं।

कई बार क्रेडिट कार्ड धारकों ऐसी जानकारी नहीं होती है। अगर आप भारी परेशानी से बचाना चाहते हैं। जिससे क्रेडिट कार्ड पर ऐसे कई चार्ज है जो इसके बारे में यूजर को जानकारी नहीं मिल नहीं होती है। इसलिए जाने बिना आपको भारी नुकसान हो सकता है, तो चलिए आपके बारे में आपके यहां पर क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले कुछ जरूरी चार्ज के बारे में बताते हैं।

लेट पेमेंट फीस

अक्सर क्रेडिट कार्ड धारक कार्ड की लिस्ट पेमेंट में लेट लतीफ कर देते हैं, जिससे कंपनी के द्वारा यहां पर भुगतान चार्ज वसूला जाता है। या कहे की जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि अलग-अलग बैंकों या कंपनियों का यह जुर्माना कम या ज्यादा हो सकता है। ऐसे में समय पर ही अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करें।

मेंटेनेंस चार्ज

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कई कंपनी या फिर बैंक मेंटेनेंस चार्ज लगाती है। यह चार्ज आपको सालाना के तौर पर हो सकता है या फिर जीरो भी हो सकता है। यहां पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट से भी इस चार्ज का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले आप कई कंपनियों के कार्ड की तुलना कर सकते हैं जो आपके लिए सही लगे उसे ही अप्लाई करें।

इतना तक लगता है GST चार्ज

क्रेडिट कार्ड के सभी लेनदेन पर 18 फीसदी ​जीएसटी चार्ज लगाया जाता है।

कैश एडवांस चार्ज

अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसों की निकासी एटीएम से करते हैं, तो आपके यहां पर एक जरूरी चार्ज देना पड़ता है। ऐसे में सलाह यह दी जाती है कि आप क्रेडिट कार्ड का उसे कैस निकालने में ना करें तो ही भलाई है। जिससे आप इस तरह के चार्ज से बच सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow