घर बैठे-बैठे लाखों रुपये कमाने का तरीका, बस खोजे ये पुराने नोटों और सिक्के!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Old Notes and Coins: मौजूदा समय में महंगाई अपनी चरम पर हैं। ऐसे में लोग कमाई करने के नए-नए साधन खोज रहे हैं। जिससे की जीवन यापन करने में किसी भी प्रकार का समस्या न हो। इसके साथ में अपनी व अपने परिवार की सारी जरुरतों पूरा कर सकें।

आज हम इस लेख में आपके लिए एक ऐसा कमाई करने का जरिया लेकर आए हैं जिससे आप घर बैठे-बैठे ही लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको आपको न ही दौड़भाग करनी है और न ही किसी ऑफिस में जाना है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पुराने नोट और सिक्कों के सेलिंग के लिए बारे, आज के समय में पुराने नोट और सिक्कों की काफी मांग हो रही है। कुछ शौकीन लोग अपने घर की सजावट करने के लिए पुरानें सिक्कों और नोटों की खरीदारी करते हैं और उनके बदले में लाखों रुपये दे देते हैं। इस हिसाब से आपके लिए लखपति बनने का शानदार मौका है।

अब सवाल ये उठता है कि इन पुराने सिक्कों और नोटों की बिक्री कहां होती है। तो आपको बता दें देश में ऐसे कई ऑनलाइन पोर्टल चल रहे हैं जहां पर पुराने सिक्कों और नोटों की सेलिंग होती है। इन ऑनलाइन पोर्टल पर पुराने नोटों और सिक्कों के ग्रााहक आसानी से मिल जाते हैं। और नोटों और सिक्कों को अच्छी खासी कीमत पर खरीद लेते हैं।

किन सिक्कों और नोटों की हैं मांग

आपको बता दें अगर आपके पास में 5 रुपये का पुराना नोट है जिसके पिछले वाले हिस्से में ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर है तो आप अपने इस नोट को आसानी से 5 लाख रुपये में सेल कर सकते हैं। अगर आपके पास 786 नंबर वाला नोट हैं तो आप इससे 6 से 8 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा वैष्णों देवी की तस्वीर वाला सिक्का काफी महत्व रखता है। ऐसे में आप उससे 6 लाख रुपये कमा सकते हैं। वहीं अगर आपके पास गैंडे की तस्वीर वाला 25 पैसे का सिक्का है तो आप उसको 4 लाख रुपये में सेल कर सकते हैं।

इस तरह ऑनलाइन सेल करें नोट और सिक्के

सबसे पहले आप इबे और क्वाइन बाजार की वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाएं तथा मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। अब आप अपने नोट की दोनों तरफ की फोटो को यहां पर अपलोड करें। जिसके बाद आपका ऐड दिखने लग जाता है। इस तरह से किसी का नोट पसंद आता है वह आपसे सीधा कॉन्टैक्ट करेगा।

डिस्क्लेमर: अगर आप पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-परोख्त करते हैं तो सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन को पढ़ लें। ऐसे में नोटों और सिक्कों की सेलिंग करते समय किसी भी तरह की कोई जालसाजी होती है तो टाइम्सबुल मीडिया जिम्मेदार नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App