EPFO NEWS: EPF अकाउंट पर मिल रहा अतिरिक्त 50 हजार रुपये का फायदा, बस पूरी करनी होगी यह शर्त

Avatar photo

By

Vipin Kumar

EPFO Rules for EPF Subscriber: पीएफ कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई स्कीम चलाई जाती रही हैं, जिनका लोग समय-समय पर फायदा भी उठाते हैं। क्या आपको आपको पता है कि पीएफ कर्मचारियों को 50 हजार रुपये का अतिरिक्त फायदा भी मिलता है। अगर नहीं पता तो आपको इसे सही से जानने की जरूरत होगी, जिससे सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

जॉब करते हुए आपका पीएफ कटता है तो फिर आपको जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे आराम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। ईपीएफओ का एक ऐसा ही रूप है, जो Loyalty-cum-Life बेनिफिट ​में शामिल है। इस बेनिफिट में कर्मचारी को सीधे 50,000 रुपये तक का लाभ दिया जाता है। बस आपको इसकी शर्तों को पूरा करना होगा।

जानिए कब दिया जाता है लाभ

पीएफ कर्मचारी अतिरिक्त पचास हजार रुपये का लाभ लेना चाहते हैं तो जरूरी बातों को जानना होगा। इसके लिए सभई कर्मचारी अपनी नौकरी बदलने के बाद भी एक ही EPF अकाउंट में योगदान करने का काम करते रहे। लगातार 20 वर्ष तक एक ही अकाउंट में योगदान करने के बाद Loyalty-cum-Life सुविधा का लाभ आराम से मिल सकता है।

इसके साथ ही CBDT ने Loyalty-cum-Life का लाभ पीएफ कर्मचारियों को देने की सिफारिश की थी, जिन्होंने 20 साल तक अपने EPF खाते में लगातार योगदान किया। केंद्र सरकार इस प्रोग्राम को मंजूरी ​दे दी थी। अब ऐसे सब्सक्राइबर्स जिन्होंने 20 साल तक रेगुलर अपना अंशदान डाला है तो उन्हें 50,000 रुपये का एक्सट्रा लाभ मिलेगा।

जानिए किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Loyalty-cum-Life फायदे के तहत 5,000 रुपये तक का बेसिक वेतन वाले कर्मचारियों को 30,000 रुपये तक का लाभ मिलता है। 5,001 रुपये लेकर 10,000 रुपये के बीच बेसिक सैलरी वालों को 40,000 रुपये तक का लाभ मिलता है। इतना ही नहीं अगर आपकी सैलरी दस हजार रुपये से अधिक है तो आराम से 50,000 रुपये तक का लाभ मिल जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ कर्मचारी को स्कीम का फायदा लेना का बढ़िया तरीका है कि वे नौकरी बदलते समय EPF अकाउंट को बंद ना करें। अपने पुराने नियोक्ता और मौजूदा नियोक्ता को जानकारी देनी होती है। सरकार ने वित्तीय साल 2023-24 के लिए निर्धारित किया गया ब्याज भी जल्द ट्रांसफर करने वाली है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App